Take a fresh look at your lifestyle.

इन लोगों के लिए लॉकडाउन में भी चल रही है Delhi Metro, किराया भी माफ

0 58

New Delhi: लॉकडाउन होने के चलते दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने आगामी 14 अप्रैल मेट्रो ट्रेन का संचालन नहीं करने का फैसला लिया है. मेट्रो स्टेशनों में इन लोगों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को घुसने भी नहीं दिया जा रहा है. और ये खास लोग हैं दिल्ली पुलिस के जवान. 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए आगे आई बॉलीवुड एक्‍ट्रेस, पीएम केयर्स फंड में किया सहयोग

पांच मेट्रो लाइन (Metro Line) पर ट्रेनें

खास बात यह है कि डीएमआरसी मेट्रो (DMRC) में ट्रैवल करने के लिए पुलिसवालों से कोई किराया नहीं वसूल रही है.  पुलिसवालों के आई कार्ड देखकर उन्हें मेट्रो स्टेशनों में एंट्री दी जा रही है. इसके लिए बाकायदा एक शेड्यूल भी तैयार किया गया है.

ड्यूटी पर तैनात दिल्ली पुलिसकर्मियों के आने जाने के लिए पांच मेट्रो लाइन (Metro Line) पर ट्रेनें चल रही हैं और सभी स्टेशनों पर इन्हें रोका भी जा रहा है. हालांकि, ट्रेनों की संख्या आम दिनों की अपेक्षा में काफी कम है, लेकिन पुलिसकर्मियों के लिए ये पर्याप्त बताई जा रही है.

अगर किसी पुलिसकर्मी (Policeman) का घर, ऑफिस या ड्यूटी की जगह किसी मेट्रो स्टेशन के आसपास है और उनके पास आने-जाने के लिए कोई साधन नहीं है, तो वह फ्री में मेट्रो के जरिए अपने गंतव्य तक आ-जा सकते हैं.मेट्रो ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन से चलकर हर स्टेशन पर रुकेगी, ताकि पुलिसवाले ट्रेन में चढ़-उतर सकें.

इसे भी पढ़ें: पीएम केयर्स फंड में अनुदान पर सौ फीसदी टैक्‍स की छूट, अध्यदेश जारी

14 ट्रेनों का संचालन

इसके लिए मेट्रो की रेड, येलो और ग्रीन लाइन (Green Line) पर दो-दो, वायलेट लाइन पर 3 और ब्लूलाइन (Blue Line) पर 5 ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं. मेट्रो के संचालन को लेकर एक टाइमटेबल भी तैयार किया गया है और इसे पुलिसकर्मियों को दे दिया गया है. जिससे वे अपने आने जाने के समय को इस टाइम टेबल के अनुसार शेड्यूल कर सकें. 

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए कुल 14 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.  ट्रेनों के आवागमन का समय पुलिसकर्मियों की ड्यूटी को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.