कोरोना वायरस को लेकर सतर्क दिल्‍ली, नोएडा में स्‍कूल बंद, स्कूली बच्चों के लिए गए सैंपल

by

Noida: कोरोना वायरस का असर अब चीन के बाद भारत में भी देखा जा रहा है. इस इंफेक्‍शन और बीमारी को लेकर दिल्‍ली सतर्क हो गया है. नाएडा में स्‍कूल बंद करा दिये गये हैं. साथ ही ऐतिहात के तौर पर स्‍कूली बच्‍चों के सैंपल लिये जा रहे हैं.

दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 35 स्थित श्री राम मिलेनियम स्कूल के बच्चों में इस वायरस का संक्रमण होने की आशंका पर सैंपल लिए गए हैं. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल को नौ मार्च तक बंद कर दिया गया है. प्रबंधन ने स्कूल में होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं.

सभी अभिभावकों को भेजे गए मैसेज में कहा गया है कि मंगलवार के लिए निर्धारित परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है.

नोएडा में स्‍कूल क्‍यों हुआ बंद

दरअसल दिल्ली के मयूर विहार इलाके के निवासी एक परिवार हाल के ही दिनों में इटली से लौटा है. दिल्ली में कोरोना वायरस के जिस मामले की पुष्टि की गई है, वह यही परिवार है. इसी परिवार के एक बच्चा नोएडा के सेक्टर 35 स्थित श्री राम मिलेनियम स्कूल में पढता है. इस बच्चे ने शुक्रवार को एक जन्मदिन की पार्टी में भाग लिया.

इस पार्टी में स्कूल के कई छात्र और शिक्षक भी शामिल हुए थे. इस पार्टी में 25 लोग शामिल थे, जिनमें से दो परिवार नोएडा के रहने वाले थे. इन्हीं परिवारों के बच्चे नोएडा के एक स्कूल में साथ में पढ़ते थे जिसके कारण यह अफवाह फैली. इसलिए आज स्कूल में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करके अवकाश घोषित कर दिया गया.

सभी अभिभावकों को भेजे गए संदेश में कहा गया है कि मंगलवार के लिए निर्धारित परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है. शीघ्र ही परीक्षा की नई तारीखों के बारे में जानकारी दी जाएगी. स्कूल में बोर्ड परीक्षाएं सामान्य रूप से जारी रहेगी.

यदि जरूरी है तो कक्षा 7-11 के बच्चे अतिरिक्त कक्षाओं के लिए आ सकते हैं. कक्षा 6 और आईजीसीएसई की कक्षाएं अध्ययन अवकाश के लिए जारी रहेंगी. इसके अलावा शिव नादर स्कूल, नोएडा के एक अन्य निजी स्कूल ने भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के रूप में बंद करने का फैसला किया है. स्कूल 9 मार्च तक बंद रहेगा.

नोएडा के सेक्टर 35 स्थित श्री राम मिलेनियम स्कूल में कुछ बच्चों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने की खबर मिलते ही मुख्य चिकित्साधिकारी अनुराग भार्गव मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो बच्चों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है.

Categories Delhi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.