भाजपा ने बताया केंद्र सरकार झारखंड को कितनी कर रही है मदद, वित्त मंत्री पर गलत बयानी का आरोप

by

Ranchi: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा की राज्य के वित्त मंत्री तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर जनता के सामने पेश कर रहे हैं. वो जनता को दिखाना चाहते हैं की केंद्र से राज्य को मदद नहीं मिली है. जबकि सच्चाई इससे बिल्कुल उलट है.

श्री प्रकाश ने कहा की केंद्र ने संक्रमण से लड़ने के लिए झारखंड को न सिर्फ 284 करोड रुपए दिए हैं. बल्कि अन्य मदों में भी संक्रमण के मद्देनजर बड़ी सहायता की है. केंद्र सरकार ने झारखंड समेत सभी राज्यों को केंद्रीय कर में उनके हिस्से को 2020-21 के बजट के आधार पर कैलकुलेट कर राशि उपलब्ध कराई है. जबकि आमतौर पर इसे रिवाइज करके दिया जाता था.

Read Also  घर से बाहर बिना ईपास निकले तो देना होगा जुर्माना

इस मद में राज्य को ₹1525.27 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ही प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 71 लाख खातों में ₹356.16 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है. संक्रमण के मद्देनजर ही राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को 64.44 करोड़ की राशि भी उपलब्ध कराई गई है.

दीपक प्रकाश ने कहा की केंद्रीय सरकार और ऑयल कंपनियों के प्रयास से कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद 1 अप्रैल से 16 अप्रैल तक उज्ज्वला योजना के 5 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर बांटा जा चुका है.

राज्य खाद सुरक्षा कानून के लाभार्थियों के लिए जो 1.31 लाख मैट्रिक टन अनाज उपलब्ध कराया गया उसका उठाव और ट्रांसपोर्टेशन शुरू से राज्य सरकार की जिम्मेदारी रहती है.

Read Also  झारखंड लॉकडाउन ई-पास बनाने में प्राइवेसी सुरक्षित नहीं, तकनीकी कमियों का कोई भी कर सकता है गलत इस्‍तेमाल

वित्त मंत्री जबरदस्ती इसमें नया एंगल देने की कोशिश कर रहे हैं.

दीपक प्रकाश ने कहा की राज्य सरकार को बताना चाहिए की शुरू में मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए राज्य के स्तर से ₹200 करोड़ की राशि के प्रावधान की जो घोषणा की थी, उस राशि का कहां-कहां प्रयोग किया गया है?

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.