दीपक प्रकाश बने झारखंड भाजपा के उम्‍मीदवार, राज्‍यसभा टिकट के रेस में नहीं टिके रघुवर दास

by

Ranchi: भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में दीपक प्रकाश को राज्‍यसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार बनाया है. राज्‍यसभा चुनाव के लिए टिकट के इस रेस में झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी थे. इसमें रघुवर को पीछे करते हुए दीपक आगे रहे. दीपक प्रकाश भाजपा झारखंड के प्रदेश अध्‍यक्ष भी हैं. वह राजनीति विज्ञान में स्‍नातक हैं और 1973 से संघ से जुड़े हुए हैं. वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़े रहे और वहां नगर मंत्री, जिला प्रमुख, विभाग प्रमुख, यूनीवर्सिटी प्रमुख की जिम्‍मेदारी संभाली.

दीपक प्रकाश ने भाजयुमो से जुड़ने के साथ ही स्‍टेट सेक्रेटरी, 2 बार प्रदेश उपाध्‍यक्ष बने. इसके बाद वह भाजपा से जुड़ने और 2 बार सेक्रेटरी, 2 बार प्रदेश उपाध्‍याक्ष और तीन बार भाजपा कोर कमेटी के मेंबर बने.

राज्‍यसभा टिकट के रेस में रघुवर दास

राज्‍यसभा का टिकट के इस रेस में झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी थे. आशंका जताई जा रही थी कि रघुवर दास के उम्‍मीदवार बनने से कई मुश्किलें पैदा हो सकती थीं. आजसू एनडीए का पुराना सहयोगी रहा है. रघुवर दास के साथ आजसू का अनुभव अच्‍छा नहीं रहा है. 2019 विधानसभा चुनाव में आजसू-भाजपा गठबंधन टूटने से दोनों दलों को नुकसान हुआ है. ऐसे में आजसू रघुवर दास को समर्थन को लेकर आनाकानी कर सकता था.

भाजपा ने जारी की 11 राज्‍यसभा उम्‍मीदवारों की सूची

भाजपा की ओर से 11 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की गई है. इनमें से भाजपा के 9 उम्‍मीदवार हैं और सहयोगी दलों के 2 उम्‍मीदवार हैं.

भाजपा ने असम से भुवनेश्वर कलिता, बिहार से विवेक ठाकुर, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमिलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसिंबा महाराजा, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र से उदयनराजे भोसले, राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया है. इसके साथ-साथ भाजपा ने दो सहयोगी दलों के राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार के नामों की घोषणा भी की है. इसमें महाराष्ट्र के रामदास आठवले और असम से विश्वजीत डायमरी उम्मीदवार हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.