कार खरीदनी है तो दिसंबर तक करें इंतजार, मिलेंगे Best Car Deals 2022

Best Time to Buy a Car in 2022: कार खरीदना है तो करें थोड़ा इंतजार, दिसंबर में मिलेंगे बेस्‍ट डील

Best Time to Buy a Car in 2022: क्‍या आप अभी कार खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो कुछ दिन और इंतजार करें. साल के आखिरी महीने दिसंबर में आपको बेस्‍ट डील मिलने वाली है. हर साल कार कंपनियां दिसंबर के महीने में कार बेचने के लिए बेहतरीन ऑफर पेश करती हैं. इसके पीछे कई वाजिब कारण हैं जिसे आप इनकार नहीं कर सकते हैं. सबकुछ जानने के बाद आपको दिसंबर महीने में कार खरीदने में फायद पाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

कार खरीदने के लिए साल का सबसे बेहतरीन समय दिसंबर है.

सबसे पहले आपको बताते हैं कि कार खरीदने के लिए दिसंबर सबसे अच्‍छा समय क्‍यों है. इसे जानने के लिए आपको एक कार के सेल्‍समैन की तरह बात समझने की जरूरत है.

Read Also: बाजार: एक तरफ रांची का त्‍योहार, दूसरी ओर ऑनलाइन ऑफर भरमार

साल का आखिरी तिमाही के आखिरी दिन करें कार की बेस्‍ट डील

हर कार सेल्‍समैन का कार बेचने का हर तिमाही का कोटा तय होता है. वे दिसंबर महीने में अपने तिमाही कोटे के टारगेट को हासिल करना चाहते हैं. इसके लिए उन्‍हें बेहरीन बोनस और इनसेटिव का फायदा मिलता है. इसलिए ग्राहकों के लिए दिसंबर का महीना कार खरीदने के लिए सबसे बेहतर होता है.

Cars.com के अनुसार, दिसंबर के अंतिम दिनों में सबसे अधिक इनसेंटव के लिए फंड खर्च होती है. कभी-कभी यह जनवरी के पहले या दो दिन तक भी बढ़ जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वर्ष का अंत किस दिन पड़ता है.

आप 31 दिसंबर कार खरीदना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता है. Truecar.com के अनुसार अगर आप आम दिनों के बजाय नए साल की पूर्व संध्या पर डीलरशिप पर जाते हैं तो आप नई कार की कीमत में 8.3% तक की बचत कर सकते हैं.

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आखिरी दिन है जब एक डीलर के पास अपने तिमाही और वार्षिक लक्ष्य हासिल करने का आखिरी मौका होता है. वे जल्द से जल्द कारों को बाहर निकालना चाहते हैं.

31 मार्च (Q1 का अंतिम दिन)
30 जून (Q2 का अंतिम दिन)
30 सितंबर (Q3 का अंतिम दिन)
और हां, 31 दिसंबर (साल का आखिरी दिन और चौथी तिमाही)

तिमाही के अंतिम सप्ताह में कभी भी आपको कार पर अच्छा डील मिल सकता है, लेकिन यह बेहतर यही होगा कि आप ठीक अंतिम दिन कार खरीदने जायें.

यदि इंतजार करने के लिए अभी भी बहुत लंबा समय है, तो आपके लिए कार खरीदने के लिए महीने के आखिरी दिन जाना फायदेमंद होगा.

Read Also: एक आयु कैलकुलेटर का उपयोग करके अपना अगला जन्मदिन कैसे खोजें?

साल के आखिर में कार क्‍यों नहीं खरीदनी चाहिए

ये तो तय है कि दिसंबर में कार की खरी में अच्‍छी डील मिल जाती है. वहीं कुछ एक्‍सपर्ट साल आखिर में कार खरीदने की सलाह नहीं देते हैं. आखिरी दो महीनों में कार क्‍यों नहीं खरीदनी चाहिए इसे लेकर एक्‍सपर्ट कर कारण बताते हैं.

1. जब आप नवंबर-दिसंबर में कार खरीदते हैं तो यह एक महीने बाद जनवरी में आपकी कार एक साल पुराना माना जाएगा. अगर आप नवंबर 2022 के आखिरी सप्‍ताह में कार खरीदते हैं तो 5 सप्‍ताह बाद जनवरी 2022 में आपकी कार एक साल पुराना माना जाएगा. इससे भविष्‍य में आपको कार की रिसेल वैल्‍यू अच्‍छी नहीं मिलेगी.

2. आजकल डिस्काउंट उन कारों पर मिलता है जिनकी सेल धीमी या साधारण हो. अच्छी सेल वाली या वेटिंग में चल रही कारों पर डिस्काउंट नहीं मिल पाता. 

3. आप ये ना समझें कि कार कंपनियां सिर्फ इसी साल दिसंबर में कारों पर डिस्‍काउंट दे रही हैं या फिर जनवरी में कीमत बढ़ाने जा रही हैं. कार कंपनियां हर साल अपनी इंवेंट्री का खत्‍म करने के लिए दिसंबर में डिस्‍काउंट देती हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं होता कि जनवरी में कार की कीमतें बढ़ने जा रही हैं.

4. यह भी जानने वाली बात है कि अगर आप कार को लंबे समय के लिए खरीद रहे हैं तब जनवरी या दिसंबर में कोई फर्क नहीं रह जाता. लेकिन अगर कार को दो या तीन साल में ही बेचने की योजना है तब शायद आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल FAQ

क्या नवंबर के आखिरी सप्‍ताह में खरीदना सही होगा?

भारत में त्‍योहारों के सीजन में आपने कार नहीं खरीदा. अब कार खरीदने की तैयारी कर चुके हैं तो एक महीना और रूक जाएं. दिसंबर में कार बिक्री का तिहारी का अंत होगा. आपको बेहतर डील्‍स मिलेंगे.

कार की बिक्री के लिए सबसे सुस्‍त महीना कौन सा है?

जनवरी और साल में शुरुआती सीजन शानदार सौदों के लिए सबसे धीमा समय है. आपको ज्‍यादा ऑफर नहीं मिलते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि कंपनियां अपनी पुरानी-पुरानी कारों को बेचती हैं और नई कारों के साथ अपनी डीलरशिप शुरू करती हैं. और आप पहले से ही जानते हैं कि नई कारों की भारी मांग और अधिक कीमत होगी. ज्‍यादातर ग्राहक साल की शुरुआत में कार खरीदने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाते हैं.

नई कार की कीमत पर प्रभावी ढंग से बातचीत कैसे करें?

कार सेल्‍समैन से आप सबसे नीचे की कीमत से शुरू करें और ऊपर जाएं. सेल्‍समैन के MSRP या आपके मासिक भुगतान के आधार पर बातचीत करना शुरू कर देगा.

सेल्‍समैन आपको अपनी बातों में उलझाने की कोशिश करेगा. उसकी चाल में मत उलझिए! आपको पता है आपको अपनी कार में कौन सी फीचर्स चाहिए. उसी के कीमत पर रिसर्च करें और जानें कि इसके लिए क्‍या पेमेंट करना है. आप उसे समझाएं कि आपके फायदे का गणित कैसे सही है और जवाब का इंतजार करिए. उत्‍तेजित या आक्रामक न हों और बहुत सावधानी से निपटें और हर स्‍टेप में कुछ मिनट तक इंतजार करें. अच्‍छी डील नहीं मिलती है तो दूसरे डीलरशिप पर जाएंं.

कार सेल्समैन को क्या नहीं बताना चाहिए?

सेल्‍समैन को आपको यह नहीं बताना चाहिए कि “मुझे कार के बारे में पता नहीं है,” “मुझे इस कार से ज्‍यादा लगाव है,” “मुझे आज एक कार खरीदने की ज़रूरत है,” ये सब बाते किसी सेल्समैन से कभी न कहें. इनसे आपकी बार्गेनिंग पर बुरा असर पड़ सकता है.

क्या दिसंबर में कार खरीदना अच्छा है?

हां, बेशक दिसंबर कार खरीदने का सबसे अच्छा समय है. हर कंपनी के कुछ टारगेट होते हैं जो मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक में विभाजित होते हैं. ये सभी साल के अंत में एक साथ आएंगे, इसलिए अपने टारगेट को पूरा करने के लिए डीलरशिप कार पर कुछ छूट दें.

वक्‍त और धैर्य दो सबसे ताकतवर होते हैं. इतना इंतजार किया तो थोड़ी देर और प्रतीक्षा करें. आप खुद के लिए बेहतरीन कार बेहतर डिस्‍काउंट ऑफर के साथ खरीद सकते हैं. यह सब देखते हुए, एक नई कार खरीदने का बिल्कुल सही समय सप्ताह के भीतर, महीने के अंत में, वर्ष के अंत में है. दिसंबर के आखिरी दिन में कार खरीद पर अच्‍छी डील करें.

Leave a Reply Cancel reply

Exit mobile version