मौसम विभाग की चेतावनी- बड़े स्तर पर नुकसान पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’

by

New Delhi: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान अम्फान बहुत प्रचंड है, जो बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा सकता है. उन्होंने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अम्फान प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप और बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है.

तेज चल सकती हैं हवाएं

महापात्र ने कहा कि इस दौरान हवाओं की रफ्तार 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है जो 195 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. महापात्र ने कहा, ”इसके प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में 20 मई की दोपहर बाद या शाम को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर रुख करने और दीघा (पश्चिम बंगाल) एवं हतिया (बांग्लादेश) द्वीपसमूहों के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटीय क्षेत्रों को पार करने की काफी संभावना है.”

आज और कल हो सकती है बारिश

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में आज (19 मई) और कल (20 मई) काफी मूसलाधार बारिश होगी. इन जिलों में पूर्वी मिदनापुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता हैं. तूफान के दस्तक देने के दौरान समुद्र से करीब चार से छह मीटर ऊंची तूफानी लहरें आने के कारण दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं.

ओडिशा में भी आज हो सकती है बारिश

तटीय ओडिशा में भी आज (19 मई) कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. उत्तरी तटीय ओडिशा में जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, बालासोर, भद्रक और मयूरभंज जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और खोरधा तथा पुरी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तरी ओडिशा में बालासोर, भद्रक, मयूरभंज, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और क्योंझर जिलों में 20 मई को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.