Cyclone Tauktae गुजरात में मचा सकता है भारी तबाही, गृह मंत्रालय ने जारी किया एडवाइजरी

by

Ahmadabad: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (Cyclone Tauktae) को लेकर जारी चेतावनी के मद्देनजर गुजरात सरकार ने बचाव की तैयारियां कर ली हैं. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि सौराष्ट्र क्षेत्र के जिलों में घरों, सड़कों और बिजली व संचार लाइनों के नुकसान का पूर्वानुमान जताया गया है. IMD ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है.

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (Cyclone Tauktae) के 18 मई के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है.

इस दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास बेहद तेज बारिश के साथ ही 175 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. IMD के मुताबिक ‘तौकते’ 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा. रूपाणी ने कहा कि एनडीआरएफ की टीमें तैनात की जा रही हैं.

Read Also  Sansad TV पर देश के दिग्‍गज नेता दिखेंगे नए अवतार में, अब भूल जाइए लोकसभा और राज्‍यसभा टीवी को

प्रशासन अलर्ट पर
मुख्यमंत्री रूपाणी ने बनासकांठा जिले के पालनपुर में कहा, ‘राज्य सरकार ने पूरी तैयारियां की हैं और एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है. सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के जिलों के प्रशासन को सतर्क किया गया है क्योंकि ये क्षेत्र चक्रवात से प्रभावित हो सकते हैं. एनडीआरएफ के दल राज्य में पहुंच रहे हैं और उन्हें तैनात किया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चक्रवात से होने वाले जनहानि से बचाव के लिए पूरी तरह प्रयास करेगी.

गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर गुजरात सरकार को परिस्थिति पर निरंतर निगरानी रखने और करीबी नजर बनाए रखने को कहा है. साथ ही सावधानी उपाय करने का भी सलाह दी है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि राज्य में मछली पकड़ने की गतिविधियों पर पूरी तरह रोका जाना चाहिए और प्रभावित इलाकों के लोगों को घरों में ही रहने को कहा जाना चाहिए. आईएमडी ने जारी किए गए बुलेटिन में कहा, ‘इसके (तौकते) अगले छह घंटे के दौरान ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ में परिवर्तित होने की काफी संभावना है और फिर अगले 12 घंटे में इसके ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है.

Read Also  Sansad TV पर देश के दिग्‍गज नेता दिखेंगे नए अवतार में, अब भूल जाइए लोकसभा और राज्‍यसभा टीवी को

NDRF की टीम बढ़ाईं
तौकते के उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को शाम के समय पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. एनडीआरएफ ने चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के उद्देश्य से अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है. केंद्रीय जल आयोग ने भी चक्रवात को लेकर केरल के मध्य एवं उत्तरी हिस्सों, पास के दक्षिण तटीय एवं कर्नाटक के दक्षिण तटवर्ती क्षेत्रों के लिए मध्यम से उच्च स्तर के जोखिम का अलर्ट जारी किया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.