सुपर साइक्‍लोन अम्‍फान का बंगाल में तबाही शुरू, भीषण तूफान लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

by

Kolkata: भारतीय मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ का आकार ले लिया है. सुपर साइक्लोन तटीय पश्चिम बंगाल के भागों में हवाएं उग्र होने के साथ तेज बारिश शुरु हो चुकी हैं.

भयंकर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ तेज गति से पश्चिम बंगाल के दीघा में पहुंच चुका हैं. सुपर साइक्लोन Amphan पश्चिम बंगाल तट की ओर बैरल के रूप में एक अत्यंत गंभीर रुप लेता नजर आ रहा हैं.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसमें चेतावनी दी गई हैं कि चक्रवाती तूफान से उत्तरी तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में व्यापक क्षति की चेतावनी दी है. इसके अलावा मौसम विभाग ने तेज बारिश के कारण बुधवार को बड़े स्‍तर भूखलन होने की भी चेतावनी दी हैं.

Read Also  डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिका में महाभियोग पारित, नैंसी पेलोसी ने कहा- 'कानून से उपर राष्‍ट्रपति भी नहीं’

मौसम विभाग ने उत्तरी तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी थी जिसके बाद ओडिशा और बंगाल में रेडअलर्ट किया था. तो वहीं इसका असर देश के कई राज्यों में पड़ सकता है इसलिए विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिनों तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है.

इतना ही नहीं चक्रवाती तूफान अम्फान’ को लेकर उड़ीसा और उसके आस-पास के राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस बार का तूफान 1999 से भी भीषण और प्रचंड हो सकता हैं.

Read Also  कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन, कहा- ये लोग टीका लगवाने से बचें

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.