देश के ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर साइबर अटैक का खतरा, CERT ने जारी किया अलर्ट

by

New Delhi: देश के ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर अब साइबर अटैक का खतर मंडराने लगा है. सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) की ओर से NHAI, NHIDCL और इसकी दूसरी शाखाओं, गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों को अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट में कहा गया है कि वो अपने-अपने IT सिक्योरिटी सिस्टम को और मजबूत कर लें, क्योंकि इन पर साइबर अटैक हो सकता है.

CERT ने जारी किया अलर्ट

सड़क मंत्रालय ने बताया है कि उसे भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से साइबर अटैक को लेकर अलर्ट रहने को कहा गया है. मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सड़क परिवरन मंत्रालय को CERT-In की ओर से एक अलर्ट मिला है, जिसमें कहा गया है कि कुछ गलत इरादों के साथ भारतीय ट्रांसपोर्ट सेक्टर में अतिक्रमण हो सकता है.

इन संस्थाओं को भेजा गया अलर्ट

बयान में मंत्रालय ने ट्रांसपोर्ट सिस्टम के तहत आने वाले विभागों और संस्थाओं को सलाह दी है कि वो अपना सिक्योरिटी सिस्टम मजबूत कर लें. मंत्रालय ने NIC, नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI), नेशनल हाइवेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NHIDCL), इंडियन रोड कांग्रेस (IRC), इंडियन अकेडमी ऑफ हाइवेज इंजीनियर्स (IAHE), राज्यों के PWDs (Public Work Department), टेस्टिंग एजेंसीज और ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स को कहा है कि वो CERT-In से सर्टिफाइड एजेंसीज से अपने पूरे IT-सिस्टम का सिक्योरिटी ऑडिट करवा लें.

अब रेगुलर IT सिस्टम का ऑडिट कराना होगा

सड़क और परिवहन मंत्रालय ने सलाह दी है कि ऐसे सिक्योरिटी ऑडिट रेगुलर आधार पर होते रहना चाहिए. साथ ही मंत्रालय ने निर्देश दिया कि ये ऑडिट रिपोर्ट (Audit Report) और एक्शन टेकेन रिपोर्ट (ATR) मंत्रालय में रेगुलर आधार पर जमा भी कराना होगा. पिछले साल जून में NHAI ने उसके ईमेल सर्वर पर साइबर अटैक के बारे में बताया था, उसने जानकारी दी थी कि तुरंत एक्शन के चलते कोई भी डाटा चोरी नहीं हुआ. उसने एहतियातन अपना सर्वर बंद कर दिया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.