अमेरिकी एयरबेस पर हमले से कच्चे तेल की कीमत में 4.5 फीसदी की उछाल

by

New Delhi: इराक में अमेरिकी एयर बेस पर ईरान द्वारा किए गए मिसाइल हमले के बाद कच्‍चे तेल की कीमत में भारी उछाल आया है. ईरान के हमले के बाद कच्‍चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमत में करीब 4.5 फीसदी तक का उछाल आया है. डब्‍ल्‍यूटीआई इंडेक्स पर कच्‍चे तेल की कीमत 4.53 फीसदी उछलकर 65.54 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका था. गौरतलब है कि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान ने अमेरिका को जवाब देते हए इराक में उसके बेस कैम्प पर हमला किया है.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भले ही उछाल आया हो, लेकिन देश में फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमत पर कोई असर नहीं दिखा है. पिछले छह दिनों तक लगातार कीमत में उछाल के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बुधवार को स्थिर रहे. उल्‍लेखनीय है कि पिछले छह दिनों में पेट्रोल 60 पैसा और डीजल 83 पैसा प्रति लीटर तक महंगा हुआ है. कॉमोडिटी एक्‍सपर्ट के मुताबिक कच्‍चे तेल की कीमत बढ़ने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमत पर जरूर दिखेगा.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बिना किसी बदलाव के पेट्रोल 75.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.79 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 81.33 रुपये और डीजल 72.14 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 78.33 रुपये और डीजल 71.15 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्‍नई में पेट्रोल 78.69 रुपये और डीजल 72.69 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.