PGI में कोरोना मरीजों पर किया गया कुष्ठ रोग की दवा का ट्रायल, रिजल्ट अच्छे आए, लेकिन…

by

Chandigarh: देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच चंडीगढ़ PGI (chandigarh PGI) से शनिवार को राहत खबर आई. चंडीगढ़ पीजीआई में कोरोना से संक्रमित 6 मरीजों पर कुष्ठ रोग की दवा माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (Mycobacterium w) वैक्सीन का ट्रायल किया गया. सभी मरीजों की सेहत में सुधार देखा गया है.

राहत की बात यह भी है कि इनमें कोई भी साइड इफेक्ट यानी कि दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला. हालांकि, चंडीगढ़ पीजीआई के सीनियर डॉक्टर ने कहा यह फिलहाल शुरुआत है, इसलिए कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

बता दें, केंद्र सरकार ने देश की तीन इंस्टिट्यूट को एमडब्ल्यू वैक्सीन के ट्रायल के लिए चुना था जिसमें चंडीगढ़ पीजीआई एक है. फिलहाल चंडीगढ़ पीजीआई ने ट्रायल किया तो रिजल्ट अच्छे आए हैं. अभी कई और मरीजों पर भी ट्रायल किया जाएगा. उसके बाद ही पीजीआई इसको लेकर अपनी फाइनल रिपोर्ट केंद्र को सौंपेगा.

Read Also  रांची में 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार, जिला प्रशासन कर रही है खास तैयारी

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 24,942 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण से 56 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1,490 नए मामले सामने आए हैं.

मंत्रालय ने बताया कि देश में गत 24 घंटे में 56 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक इस अवधि (24 घंटे) में हुई सबसे अधिक मौतें हैं. कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 779 पहुंच गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.