कोवैक्सीन का डोज रांची में पूरी तरह से आउट ऑफ स्टॉक, अफसरों ने कहा- पता नहीं कब आएगा

by

Ranchi: राजधानी रांची में वैक्सीन को लेकर ऐसी स्थिति पहले नहीं आई कि किसी एक वैक्सीन का डोज़ पूरी तरह से आउट ऑफ स्टॉक हो जाए. रांची के स्टॉक में फिलहाल कोवैक्सीन का एक भी स्टॉक नहीं बचा है. विभाग ने आदेश जारी कर कहा था कि फिलहाल पहले डोज़ पर रोक लगाकर कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज ही दी जाए. लेकिन बुधवार को आठ सेंटर में कोवैक्सीन लगने के बाद स्टॉक पूरी तरह खत्म हो चुका है.

जानकारी के अनुसार जिले के स्टॉक में 45 प्लस वालों के लिए को कोविशिल्ड के सिर्फ 23000 डोज़ बचे हैं. वही 18 प्लस वालों के लिए कोविशिल्ड के करीब 10 हजार डोज़ हैं. दोनों आयु वर्ग श्रेणी में अलग-अलग कोटे से वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई जाती है. 45 प्लस वैक्सीनेशन सेंटरल गवर्नमेंट और 18 प्लस वाला वैक्सीनशन स्टेट गवर्नमेंट की ओर से संचालित है. जिला प्रशासन द्वारा गुरुवार के लिए जारी वैक्सीनेशन सेंटर की सूची में एक भी कोवैक्सीन के लिए सेंटर नहीं है. यानी स्पष्ट शब्दों में वैसे लोगों को भी फिलहाल कोवैक्सीन का डोज़ नहीं लग सकेगा जिन्होंने पहला डोज़ ले लिया है और दूसरा डोज़ बाकी है.

Read Also  रूपा तिर्की की मां ने न्‍याय के लिए राज्यपाल से लगाई गुहार, पत्र में कहा- बेटी की मौत की सीबीआई जांच हो

18+ वालों के लिए कोविशिल्ड की 1.84 लाख से ज्यादा डोज पहुंची

झारखंड में वैक्सीनेशन की गति जैसे ही तेज होती है वैसे ही स्टॉक खत्म होने लगता है. हालांकि गति को बनाए रखने के लिए झारखंड सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में बुधवार को झारखंड को 184460 डोज़ कोविशिल्ड वैक्सीन की दी गई है. यह वैक्सीन 18 से 44 साल के लिए आवंटित किए गए हैं.

बताते चलें कि गुरुवार को रांची जिले में कुल 93 केंद्रों में वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसमें शहरी क्षेत्र के 48 केंद्र और ग्रामीण क्षेत्रों में 45 केंद्र में सिर्फ कोविशिल्ड की उपलब्धता होगी. यदि वैक्सीन का स्टॉक शुक्रवार तक नहीं मिला, तो 18 प्लस के लिए रात 9:00 बजे से स्लॉट खोलने में परेशानी होगी. वैक्सीनेशन भी प्रभावित हो सकती है.

Read Also  झारखंड में शुरू होगी 61 करोड़ की कृषक पाठशाला, जानें क्‍या होगा फायदा

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.