ओएसिस फर्टिलिटी रांची में दंपति को जुड़वा बच्चे प्राप्त हुए

by

Ranchi: बच्चे को बीमारी या किसी अप्रिय घटना के कारण खो देने की पीड़ा माता-पिता के लिए दुःखदायी हो सकती है. डॉ. सरबजया सिंह को धन्यवाद, जिन्होने फिर से माता-पिता बनने के सपने को पूरा किया, इस बार खुशी दोगुना थी क्योंकि उन्होंने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. उन्नत प्रजनन उपचार न केवल उन लोगों के लिए एक वरदान के रूप में काम करता हैं जो वन्ध्यत्व की समस्याओं के कारण निःसंतान हैं, लेकिन यह उन माता-पिता के लिए एक आशीर्वाद हो सकता है जिन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के कारण अपने बच्चे को खो दिया है. अपूरणीय क्षति को जीवन में फिर से बच्चे पैदा करने पर अंत करने की आवश्यकता नहीं है. हाँ, आशा है!

श्री आनंद कुमार (नाम बदला हुआ) और श्रीमती स्मिता (नाम बदला हुआ) अपने इकलौते बच्चे के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे थे जब तक कि एक अप्रत्याशित स्थिति ने उनके 6 वर्षीय बच्चे को उनके जीवन से दूर नहीं कर दिया.

शोक, क्रोध और हताशा ने श्रीमान और श्रीमती कुमार को अपनी चपेट में ले लिया. प्रेम, नटखटपन और उनके बच्चे की मासूम मुस्कान की यादें उन्हें हर दिन सता रही थीं. माता-पिता दोनों अपनी दिनचर्या में आगे बढ़ने में असमर्थ थे क्योंकि बच्चे की अनुपस्थिति ने खालीपन और दुख पैदा कर दिया था. दंपति के कुछ दोस्तों ने एक बार फिर से जैविक बच्चा होने की संभावना पर चर्चा की थी. हालाँकि वे शुरू में उन्नत प्रजनन उपचार से अनजान थे, अपने बच्चे को खोने के ठीक 1 महीने बाद ओएसिस फर्टिलिटी का दौरा करने के बाद, डॉ सरबजया सिंह से मिलने के बाद आशा और सकारात्मकता वापस आ गई.

डॉ. सरबजया सिंह ने उपचार के विकल्प के रूप में आईवीएफ की पेशकश की क्योंकि महिला साथी को ट्यूबक्टोमाइज किया गया था. आईवीएफ के द्वारा दम्पति ने जुड़वा बच्चों के साथ अपने प्रथम प्रयास में गर्भधारण किया.

इस अवसर पर बोलते हुए ओएसिस फर्टिलिटी के क्लिनिकल हेड और फर्टिलिटी विशेषज्ञ डॉ. सरबजया सिंह ने कहा कि “पितृत्व के आनंद की भेंट देना हमारा जुनून और प्रतिबद्धता है.‘‘ हम उस दम्पति के लिए बेहद प्रसन्न हैं जो अब दो बच्चों के माता-पिता हैं. कई लोग प्रजनन उपचार की विस्तृत श्रृंखला से अनजान हैं जो दम्पति को उनके माता-पिता के सपने को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

जैसा कि हाल ही में बच्चे पैदा करने की उम्र बढ़ रही है, बढ़ी हुई मातृ आयु के लिए विशेष उपचार विकल्प उन दंपतियों के लिए एक वरदान हैं जो कई कारणों से माता-पिता को विलम्बित कर देते हैं.

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘श्री और श्रीमती कुमार को एक बार फिर से जीवन के उद्देश्य और ऊर्जा को वापस प्राप्त करते हुए देखना हमें बेहद प्रसन्नता और खुशी देता है. उन्होंने विश्वास और आस्था के माध्यम से अपनी तबाही पर विजय प्राप्त की है. हमारी टीम ने दम्पति की मदद करने के लिए कड़ी मेहनत की.

हम यह बताने का इरादा रखते हैं कि एक बड़ी उम्र में भी माता-पिता बनने के लिए उपचार की कई संभावनाएं हैं.‘‘

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.