झारखंड में मॉनसून के एंट्री की उलटी गिनती शुरू, ये है सही टाइमिंग

by

#RANCHI : झारखंड के अधिकांश हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश हो रही है और अगले दो-तीन दिनों में मॉनसून के प्रवेश कर जाने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के रांची कार्यालय के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण भारत के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बंगाल की खाड़ी के एक बड़े भाग में प्रवेश कर गया है. राज्य में अगले 48 से 60 घंटों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्से में बारिश हुई है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भी खबर मिली है. पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला में सबसे अधिक 68 मिलीमीटर और राजधानी रांची में भी लगभग 21 मिमी बारिश हुई.

रविवार को मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में बताया है कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य में व्यापक वर्षा की संभावना है. कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. राजधानी रांची का अधिकतम तापमान इस दौरान 32 से 34 डिग्री के बीच रहने की संभावना है.

गौरतलब है कि पिछले एक पखवाड़े के दौरान राज्य में मॉनसून के पहले ही वज्रपात की अलग-अलग घटनाओं में तीन दर्जन से अधिक लोगों के मौत हो चुकी है. राज्य सरकार ने वज्रपात से मरने वाले परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का प्रावधान किया है.

घायलों के लिए मुआवजा राशि और इलाज की उचित व्यवस्था समेत अन्य सामाजिक योजनाओं के तहत लाभ देने का प्रावधान है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.