Take a fresh look at your lifestyle.

कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कैसे घटाएं, रांची जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

0 18

👉 कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा घटायें
👉 हाथों को साबुन से धोना रखें याद
👉 खांसी बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें

👉 ध्यान रखें, लापरवाही न करें.

कृपया किसी भी तरह की अफवाह को हवा न दें

रांची उपायुक्त ने कहा अभी तक कोई भी मामला पॉजिटिव नहीं

हरमू हाउसिंग कॉलोनी की खबर, जिसमें होम क्वारंटाइन को पॉजिटिव बताया गया है, वो गलत है

रांची एयरपोर्ट पर मजिस्ट्रेट तैनात, साथ ही हर यात्री की हो रही है थर्मल जांच

Ranchi: कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रांची सहित पूरे राज्य में लॉक डाउन अनाउंस किया गया है. इससे पूर्व रांची के कुछ घरों में जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी सामने आई थी, उन्हें घरों में ही सेल्फ क्वारंटाइन किया गया था. इसी दौरान कुछ सोशल मीडिया हैंडल एवं न्यूज़ चैनलों द्वारा इन घरों को कोरोना पॉजिटिव बता कर खबर चलाई गई थी जो कि सही नहीं है. उपायुक्त रांची एवं जिला जनसंपर्क के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से इस संबंध में जानकारी भी साझा की गई है. रांची में अभी तक कोई भी मामला पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

इसके साथ ही उपायुक्त रांची राय महिमापत रे ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए भी यह जानकारी भी साझा की गई है कि किसी भी तरह की अफवाह या गलत खबर फैलाने पर शख़्त कार्रवाई की जाएगी. साइबर पुलिस रांची की एक टीम इस तरह की किसी भी गतिविधि पर नज़र रख रही है. फेक न्यूज़ फैलाने वालों के खिलाफ शख़्त कार्रवाई की जाएगी.

एयरपोर्ट पर जांच टीम तैनात

इधर रांची एयरपोर्ट पर एक सीनियर दण्डाधिकारी की नियुक्ति की गई है. जो एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर नज़र बनाए हुए हैं. आने जाने वाले हर एक व्यक्ति की थर्मल स्कैनर के जरिए जांच की जा रही है साथ ही हर एक यात्री से फॉर्म भरवाया जा रहा है. हर एक यात्री पर पैनी नज़र रखी जा रही है. साथ ही सभी यात्रियों से यात्रा के उपरांत खुद को सेल्फ क्वारंटाइन में रखने की सलाह दी जा रही है.

जिला स्तरीय जांच टीम तैयार, घर-घर होगी जांच

इधर जिला प्रशासन रांची द्वारा 20 जांच टीमों को प्रशिक्षण दे कर जांच के लिए तैयार कर लिया गया है. इन टीमों में से कुछ को विभिन्न श्रोतों से प्राप्त शिकायतों की जांच के लिए भेजा जाएगा. जो संबंधित व्यक्ति की ट्रेवल रिपोर्ट सहित अन्य स्वास्थ्य स्थिति की जांच करेंगे. संदिग्ध पाए जाने वाले लोगों को तुरंत ही होम क्वारंटाइन का निदेश दिया जाएगा. कोविड 19 से बचने हेतु दी जा रही सलाह को नहीं मानने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत सुसंगत कार्रवाई की जायेगी.

उपायुक्त रांची राय महिमापत रे ने कहा कि इस महामारी से बचाव हेतु जिलाभर के लोगों को साथ आना होगा. उन्हें दी जा रही एडवाइजरी का पालन करने से ही सभी का बचाव संभव है. हम इस महामारी से जनता की सुरक्षा हेतु हर संभव प्रयास कर रहे हैं. मीडिया के लोगों से विशेष अनुरोध है कि किसी भी तरह की अफवाह अगर कहीं से फैल रही हो तो इसकी जानकारी जल्द से जल्द जिला प्रशासन को दें.

टोल फ्री चिकित्सकीय सलाह-104
टोल फ्री एंबुलेंस सेवा- 108
अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर-11-23978046
DPM-9431103012

Dist. Epidemiologist-0651-221561 & 7903782859

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.