भारत में कोरोनावायरस संक्रमित संख्‍या 50 पार, राजस्थान में मिला नया संक्रमित व्‍यक्ति

by

Jaipur: राजस्थान में कोरोनावायरस पॉजिटिव का नया मामला मिला है. इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस मरीजों की संख्‍या 50 की संख्‍या पार होकर 51 हो गई है. समाचार एजेंसी एनएनआई के अनुसार राजस्‍स्‍थान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव रोहित सिंह ने बताया है कि जयपुर का एक व्‍यक्ति जिसने दुबई की यात्रा की है, उसका कोरोनावायरस टेस्‍ट में पॉजिटिव आया है.

राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजीटिव आई थी. पुष्टि के लिए नए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया. वो रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई.

10 मार्च का कोरोनावायरस अपडेट तिरुपति मंदिर प्रबंधन ने विदेशियों और अनिवासी भारतीयों के लिए जारी किया परामर्श

देश के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना वायरस से संक्रमण के ताजा मामले सामने आने के बीच भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का प्रबंधन देखने वाले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने विदेशियों और प्रवासी भारतीयों को एहतियात के तौर पर एक परामर्श जारी किया है कि वे भारत पहुंचने के बाद 28 दिन तक मंदिर में न आएं.

भारत में प्रवेश के लिए उस देश की प्रयोगशाला से नकारात्मक रिपोर्ट आना जरूरी

भारत सरकार ने यात्रियों के लिए सूचना जारी करते हुए कहा है जो यात्री इटली और कोरिया की यात्रा पर गए हैं और अब भारत में प्रवेश करने के इच्छुक हैं. उन्हें उन देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अधिकृत प्रयोगशालाओं से कोरोनावायरस(COVID-19) की जांच करवाना आवश्यक है. जांच के बाद अगर उनकी रिपोर्ट नकारात्मक आती है तो ही वे भारत में प्रवेश कर पाएंगे.

वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखते हुए कहा है कि हमें जानकारी मिल रही है कि कई भारतीय इटली के हवाई अड्डों पर फंसे हुए हैं क्योंकि वे COVID19 के नकारात्मक परीक्षण प्रमाण पत्र के बिना भारत के लिए उड़ान नहीं भर सकते.

चीन, इटली, ईरान समेत कई देशों के नागरिकों का ई-वीजा और मौजूदा वीजा निलंबित

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा है कि फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के साथ-साथ इटली, ईरान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जापान और चीन के नागरिकों के ई-वीजा और मौजूदा वीजा को तत्काल प्रभाव के साथ निलंबित किया जा रहा है. विशेष सचिव ने कहा कि चीन, हांगकांग, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, मलयेशिया, ईरान, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से होकर आए सभी यात्रियों को उनके आगमन की तारीख से लेकर 14 दिनों तक विशेष वार्ड में गुजारना चाहिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.