कोरोना वायरस देसी वैक्सीन नाक में डाली जाएगी दो बूंद, जानें आप तक कब पहुंचेगी

Advertisements

New Delhi: कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की स्वदेशी वैक्सीन (Vaccine) अगले साल से मिल सकती है.

कंपनी ने दावा किया है कि अगले साल से सिंगल डोज वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. खास बात है कि इस वैक्सीन की दो ड्रॉप नाक में डाली जाएगी.

WHO का दावा- वैक्सीन के बाद भी नहीं रुकेगी महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने कहा है कि वैक्सीन आने के बाद भी कोरोना महामारी अपने आप नहीं रुकेगी.

डब्ल्युएचओ प्रमुख ने सोमवार को बताया कि वैक्सीन आने से दूसरे माध्यम मजबूत तो होंगे, लेकिन उन्हें रिप्लेस नहीं कर पाएंगे. ट्रेडोस के मुताबिक, वैक्सीन केवल अपने दम पर महामारी नहीं रोक पाएगी.

चरणों में लगाई जाएगी वैक्सीनअंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स को सरकारी अधिकारी ने बताया ‘चर्चाओं के अनुसार, टीकाकरण चरणों में होगा और प्राथमिकता हाई रिस्क वाली आबादी को दी जाएगी.’

उन्होंने बताया, ‘इस आबादी में हेल्थकेयर में शामिल लोग और महामारी को रोकने में जमीनी स्तर पर काम कर रहे फ्रंटलाइन कर्मी शामिल होंगे.’ इसके अलावा कम इम्युनिटी और बीमारियों के चलते ज्यादा जोखिम वाले वर्ग में शामिल बुजुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी.’

अधिकारी ने बताया ‘प्लान अभी तक फाइनल नहीं किया गया है, इस पर काम जारी है.

हाल ही में 8 अक्टूबर तक प्रयोगात्मक वैक्सीन को लेकर आए एडवांस मार्केट कमिटमेंट्स के ग्लोबल एनालिसिस के मुताबिक, भारत ने एंटी कोविड 19 के 60 करोड़ डोज के प्री ऑर्डर के लिए अपनी मैन्युफेक्चरिंग क्षमता का उपयोग किया है. इसके अलावा भारत 100 करोड़ वैक्सीन डोज के लिए बातचीत कर रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.