Coronavirus के चलते कितना कुछ झेल सकती है बॉलीवुड इंडस्ट्री

by

Mumbai: कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन से बॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री पर भी काफी गहरा असर पड़ा है. लॉकडाउन की वजह से सिनेमाघरों में ताला लग गया है, फिल्मों और टीवी की शूटिंग पूरी तरह से आज कई दिनों बंद है शूटिंग नहीं हो रही है. वहीं कई बड़ी और छोटी फिल्मों की रिलीज डेट को भी टाल दिया गया है.

इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है और डेली वेजेज वर्कर्स के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है. लॉकडाउन से ना सिर्फ नुकसान हो रहा है, जबकि फिल्म इंडस्ट्री का शेड्यूल भी गड़बड़ा गया है. जिसकी वजह से आने वाले समय में फिल्मों में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

पिछले काफी समय से सिनेमाघर बंद पड़े हुए हैं वहीं अभी कोई आसार भी दिखाई नहीं दे रहे है कि ये खुलेंगे कब.

फिल्मों की रिलीज के लिए सिनेमाघरों को बुक कर लिया जाता है लेकिन अभी कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है. जब एक साथ सारी फिल्में रिलीज होंगी तो जाहिर है कि फिल्मों की रिलीज डेट को लेकर कई दिक्कते सामने आएंगी जो छोटी फिल्मों पर असर करेंगी.

इस वक्त किसी भी फिल्मों की शूटिंग नहीं हो रही है तो ऐसे में कई फिल्में है जो बीच में अटकी हुई हैं. वहीं जिन फिल्मों की शूटिंग चल रही थी उनके सेट भी तैयार है तो ऐसे में निर्माताओं को करोड़ों का नुकसान हो रहा है. आने वाले समय में शूटिंग शेड्यूल को लेकर कई तरह की दिक्कतें आएंगी.

लॉकडाउन की वजह से अभी कुछ प्रोजेक्ट की शूटिंग बाद में होगी. ऐसे में जिस कलाकार के आगे के शेड्यल तय है तो वो एक साथ दो प्रोजेक्ट में काम नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में हो सकता है कि निर्माता अपनी फिल्मों की स्टार कास्ट में बदलाव कर सकते हैं.

हाल ही में तरण आदर्श ने एक बातचीत में कहा था कि बड़े स्टार्स के पास शूटिंग डेट्स की एडवांस बुक रहती है. तो ऐसे में स्टार्स अपने पुराने निर्माताओं को डेट देगें तब नए निर्माता अपनी फिल्मों में नए स्टार्स को कास्ट कर सकते है. हालांकि ये सब तो हमारा अनुमान था अब क्या होगा ये तो लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही पता चलेगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.