स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन बोले- अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक Corona Vaccine हासिल कर लेगा

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harshvardhan) ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोना वायरस (Corona Vaccin) के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी. उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन (Covid 19 Vaccin) उपलब्ध होने की संभावना है. मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccin) हासिल कर लेगा.

  • दुनिया भर के कोरोना डाटा देखने के लिए क्लिक करें: Worldwide Corona Status
  • दुनिया के कोरोना डाटा को नक्‍शे पर जानने के लिए क्लिक करें: World Map
  • भारत में राज्‍यवार कोरोना डाटा जानने के लिए क्लिक करें: India State Wise DATA

वैक्सीन के नामों का खुलासा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है.

कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं. अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक?? परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं. हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया.

अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69,878 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए हैं. देशभर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29,75,701 मामले हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 945 लोगों को अपनी जान गंवा दी है, वहीं अभी तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 55,794 हो चुकी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.