भारत में रिकॉर्ड 75 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीनेशन, WHO ने की तारीफ

by

New Delhi: कोरोना के बाद तेजी से टीकाकरण का अभियान चलाते हुए भारत ने 75 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने में सफलता हासिल कर ली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को देश में 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार करने पर खुशी जताई है. 

उन्होंने यह जानकारी ट्विटर पर साझा किया है. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विटर पर उपलब्धि साझा किया

मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, ‘बधाई हो भारत’. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र के साथ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है. आजादी का अमृत महोत्सव यानि आज़ादी के 75वें वर्ष में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया है.”

Read Also  आदिवासी छात्रों को सीएम हेमंत सोरेन ने दिए ब्‍लैंक चेक! सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म

वहीं डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, डब्ल्यूएचओ ने बेहतरीन तरीके से कोविड-19 टीकाकरण को बढ़ाने के लिए भारत को बधाई दी है.

उन्होंने कहा कि पहली 100 मिलियन टीकाकरण करने में 85 दिन लगे, लेकिन भारत 650 मिलियन से 750 मिलियन खुराक तक पहुंच गया.

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस उपलब्धि को हासिल करने में संयुक्त प्रयासों के लिए कोरोना योद्धाओं, राज्य सरकारों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है. देश में एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया था. वहीं एक मई से 18 वर्ष से ज्यादा आयु वाले सभी लोगों के लिए टीकाकरण के दरवाजे खोल दिए गए थे.

Read Also  Weather Update: भारत के इन राज्‍यों में आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

केरल में 99 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 22,650 हुई

केरल में सोमवार को कोविड-19 के 15,058 नए मामले आए जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 43,90,489 हो गई. वहीं, संक्रमण से 99 मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 22,650 हो गई है. राज्य सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई.

हेल्‍थ बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान 91,885 नमूनों की जांच हुई संक्रमण दर 16.39 प्रतिशत दर्जकी गई. बुलेटिन में बताया गया है कि रविवार तक 28,439 लोग संक्रमण से उबरे हैं जिससे स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ कर 41,58,504 हो गई है उपचाराधीन रोगियों की संख्या 2,08,773 है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.