कुंभ मेला में कोरोना ब्‍लास्‍ट, 102 श्रद्धालु संक्रमित

by

New Delhi: कुंभ मेला में भाग लेने वाले 102 श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. महाकुंभ के लिए एकत्र हुए हजारों भक्तों ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए पाया गया था. कुंभ मेला में भक्तों को फेस मास्क या सामाजिक दूरी के बुनियादी प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते देखा गया था. उत्तराखंड सरकार लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनने के नियमों का पालन कराने में विफल हो रही है.

कुंभ मेले में कोरोना प्रोटोकॉल

31 लाख भक्तों ने दूसरे शाही स्नान के दौरान मेले में डुबकी लगाई. 18,169 में से 102 भक्त, जिन्होंने कोविड-19 परीक्षण किया है. इसके अलावा, कई जगहों पर नियमों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे होने के बावजूद थर्मल स्क्रीनिंग का संचालन नहीं किया गया था. उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि “हम लोगों द्वारा दिशा-निर्देशों को प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं ”.

सुरक्षा के दृष्टिकोण से, उत्तराखंड पुलिस के लिए यह कुंभ मेले में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सबसे बड़ी चुनौती है. कोविड-19 के कारण, कुंभ में लगभग 50 प्रतिशत कम भक्त पहुंचे हैं.  स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल 1,61,736 नए कोविड-19 मामले सामने आए हैं, जिसमें भारत के मामलों को 1,36,89,453 पर लाया गया है. पिछले 24 घंटों में 879 मौतें हुईं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,71,058 हो गई.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.