Take a fresh look at your lifestyle.

कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल के धुन में ‘अजान’ बजने से विवाद

0 0

Kolkata: कोलकाता में दुर्गा पूजा का अपना महत्‍व है. यहां दुर्गोत्‍सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. लोग दूसरे राज्य के पर्यटक भी मौके पर आते हैं. वहीं दुर्गा पूजा 2019 में कुछ विवाद उभरकर सामने गया है. कोलकाता के बेलीघाटा 33 पल्ली दुर्गापूजा पंडाल में कथित तौर पर अजान की रिकॉर्डिंग बजने के बाद से हंगामा खड़ा हो गया है.

इधर सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर लोगों के बीच बहस भी शुरू हो गया है. इस बीच एक अधिवक्‍ता शांतनु सिन्हा ने इस मामले को लेकर केस दर्ज करवाया है.

आयोजकों ने कहा- पंडाल में मंदिर, मस्जिद और चर्च के धुन

हालांकि आयोजकों ने सफाई देते हुए कहा कि धार्मिक भाईचारा को बढ़ावा देने के लिए यहां के पंडाल में मंदिर, मस्जिद और चर्च तीनों के धार्मिक धुनों को शामिल किया गया है. अजान के साथ-साथ मंत्रोच्चार और चर्च की घंटी के आवाज को भी शामिल किया गया.

शिकायतकर्ता ने कहा- पूरी तरह से राजीनतिक

उधर, वकील शांतनु सिंघा ने कहा, ‘कोई भी मुस्लिम हर 5 मिनट में ‘अजान’ की आवाज को लेकर उसकी प्रशंसा नहीं करेगा. यह पूरी तरह से राजनीतिक है.

उन्होंने आगे कहा, मुझे बताइए कि पूजा पंडाल में अजान से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने में कैसे मदद मिलेगी? मैंने व्यक्तिगत रूप से यह शिकायत दर्ज की है. अगर मस्जिद से गीता का पाठ किया जाता है तो मुझे दुख होगा. इसी तरह मुझे दुर्गा पूजा पंडाल में अजान से दुख है.’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.