Take a fresh look at your lifestyle.

कांग्रेस पार्टी आज करेगी हार की समीक्षा, राहुल गांधी कर सकते हैं इस्‍तीफे की पेशकश

0 9

New Delhi: कांग्रेस ने आज कार्यसमिति की बैठक बुलाई है. कार्यसमिति की आज की बैठक में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा करेगी. साथ ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में यह तय होगी कि आगे की रणनीति क्‍या होगी.

कुछ मीडिया रिपोर्ट के की मानें तो कांग्रेस कार्यसमिति की इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 52 सीटों पर जीत मिली है.

राज बब्बर ने सौंपा इस्तीफा

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश और ओडिशा में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों ने हार की जिम्मेदारी को लेते हुए इस्तीफा दे दिया है.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस महज एक सीट जीत सकी है. फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर खुद चुनाव हार गये. राज बब्बर को बीजेपी के राजकुमार चाहर ने तीन लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव हराया.

इन तीन राज्‍यों के हार पर भी होगी चर्चा

इस बैठक में किस एजेंडे पर चर्चा होनी है, इसकी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी. लेकिन माना जा रहा कि बैठक में पार्टी मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली हार पर खास तौर पर चर्चा करेगी. इन तीनों राज्यों में पांच महीने पहले ही हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी.

राहुल ने हार के बाद कार्यकर्ताओं से की अपील

कांग्रेस पार्टी की शिकस्‍त पर राहुल गांधी ने गुरुवार प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने पराजय मंजूर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को बड़ी जीत के लिए बधाई दी. साथ ही राहुल ने कांग्रेस के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं पार्टी की विचारधारा में विश्वास रखने के लिए भी कहा.

कांग्रेस के कई दिग्गज चुनाव हारे

इस चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी की जीत इतनी बड़ी थी कि इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, उत्तर प्रदेश से कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर चुनाव हार गये. राहुल को कांग्रेस पार्टी की परंपरागत सीट अमेठी से हार का सामना करना पड़ा. वहीं केरल की वायनाड सीट से उन्होंने करीब चार लाख वोटों से जीत हासिल की.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.