₹5 में मिल रही है कांग्रेस की सदस्यता, मंत्री Dr. Rameshwar Oraon दो दिवसीय सिमडेगा जिले के दौरे पर ।

by

Ranchi: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति Dr. Rameshwar Oraon आज से दो दिवसीय सिमडेगा जिले के दौरे पर है,उनके साथ सदस्यता अभियान प्रभारी सह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे भी मौजूद थे.

Ranchi से सिमडेगा जाने के क्रम में बसिया पहुंचने पर गुमला के कांग्रेस जिलाध्यक्ष रोशन बरूवा के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्त्ताओं ने स्वागत किया। वहीं सिमडेगा पहुंचने पर विधायक भूषण बाड़ा और नमन विक्सन कोंगाड़ी और जिलाध्यक्ष समेत अन्य नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया.


सिमडेगा जिला कांग्रेस कमेटी की सदस्यता अभियान को लेकर आयोजित बैठक में वित्त तथा खाद्य आपूर्ति Dr.Rameshwar Oraon ने कहा कि सही मायने में विकास का काम राज्य में कांग्रेस गठबंधन की सरकार कर रही है. भाजपा की ओर से यह भले ही सबका साथ-सबका विकास का दावा किया जाता है, लेकिन यह मात्र स्लोगन भर बन रह गया, असली विकास का काम कांग्रेस गठबंधन सरकार कर रही है. राज्य में स्कूल जाने वाले हर बच्चे को साईकिल और किताब उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि झारखंड में निवेश तभी आकर्षित होगा, जब यहां मूलभूत सुविधा उपलब्ध हो, सड़क, बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था हो.

उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल में 900 करोड़ रूपये सिर्फ मेला लगाने में खर्च कर दिया जाता था, इससे लोगों का विकास नहीं हो सकता, सर्वांगीण विकास के लिए समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना जरूरी है. उन्होंने यह भी कहा कि साधन सीमित है, लेकिन जरूरत आपार है, इसलिए कांग्रेस के कार्यकर्ता अपना न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत आगे बढ़े सरकार के सभी वादे को पूरा करने और विकास योजनाओं को अमली जामा पहनाने में सहयोग करेगी.

उन्होंने यह भी कहा 15-20 दिनों के अंदर सरकार सभी को ₹10 में वस्त्र देने के लिए साड़ी,धोती,लूंगी योजना लागू करने जा रही है,किसानों को समर्थन मूल्य देने के लिए हम नाबार्ड से 500 करोड़ रुपए कर्ज भी ले रहे हैं ताकि झारखंड के लोगों को खाना, कपड़ा, आवास, किसानों को एमएसपी, पेंशन और राशन मुहैया करा सके.


पार्टी द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान की चर्चा करते हुए डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि गांधी जी के समय से ही चंदा लेकर कांग्रेस का सदस्य बनाये जाने की परंपरा रही है। Gandhi ji चादर बिदाकर चंदा एकत्रित करते थे, उस वक्त अंग्रेजी शासन का भी भय था, इसके बावजूद लोग बढ़चढ़कर कांग्रेस का सदस्य बनते थे. आज भी यह परंपरा कायम है, Congress पार्टी का सदस्य बनने के लिए पांच रूपये की सहयोग राशि की जरूरत होती है, इस राशि को देकर लोग पार्टी का सदस्य बनते है, तो इससे संगठन को मजबूती मिलेगी. मंदिर में लोग भगवान को चढ़ावा चढ़ाते हैं यह उनकी विश्वास का प्रतीक है उसी प्रकार ₹5 देकर कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनना पार्टी के प्रति उनका विश्वास को प्रदर्शित करेगा उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सदस्यता अभियान बाधित रही,लेकिन अब फिर से इस अभियान को जोर-शोर से चलाना है.


इस मौके पर प्रदेश Congress सदस्यता प्रभारी Alok kumar Dubey ने कहा कि राज्य में 15 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य पार्टी ने निर्धारित की है. सदस्यताअभियान में महिलाओं, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और युवाओं समेत हर वर्ग को जोड़ा जाएगा . प्रदेश प्रवक्ता आलोक दूबे ने कहा कि Simdega जिले के दोनों कांग्रेस विधायकों ने बड़े-बड़े दिग्गज को हरा कर चुनाव में जीत हासिल की है। इन्हें यदि बदनाम करने की कोशिश की जाती है, तो पार्टी कार्यकर्त्ताओं की ओर से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए .


Vidhayak Bhushan Bada ने कहा कि सिमडेगा जिला मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है, क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज बनने से यहां के लोगों को बड़ा फायदा होगा . उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोग बाहर पढ़ने के लिए जाते है, लेकिन Hockey के क्षेत्र में इस धरती ने Jharkhand और देश को कई Olympic खिलाड़ी देने का काम किया है आज भी सिमडेगा की खिलाड़ी Tokyo में अपनी प्रतिभा का कमाल दिखा रही है .


Vidhayak Naman Viksal Kongadi ने कहा कि जिले के पार्टी कार्यकर्त्ता संगठन के हर कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते आये है . पिछले दिनों आउटरीच अभियान में पार्टी के Corona योद्धा घर-घर जाकर आंकड़ा एकत्रित करने का काम किया और अब सदस्यता अभियान में भी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रह रहे है . बैठक की अध्यक्षता सिमडेगा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनूप केसरी ने की.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.