झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

by

Ranchi: झारखंड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सीएम हेमंत सोरेन ने आज मंगलवार को सीएम आवास में बैठक कर बड़ा फैसला लिया है. 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक झारखंड में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा. सीएम ने राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर ये फैसला लिया है.

निर्णय लिया गया कि दिनांक 22.04.2021 को प्रातः 06ः00 बजे पूर्वा॰ से 29.04.2021 के 06ः00 बजे पूर्वा॰ तक ‘‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’’ का सभी के द्वारा अनुपालन किया जायेगा. जिससे कोविड 19 के चेन को तोड़कर कर उस पर नियंत्रण किया जा सके। इसके निमित:-

  1. आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकाने बंद रहेंगी.
  2. भारत सरकार, राज्य सरकार तथा निजी क्षेत्र के चिन्हित कार्यालय को छोड़ सभी कार्यालय बंद रहेंगे.
  3. कृषि, औद्योगिक, निर्माण एवं खनन कार्य की गतिविधियां चलती रहेंगी।.धार्मिक स्थल खुले रहेंगे परन्तु श्रद्धालुओं की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेगी. कोई भी व्यक्ति अनुमति प्राप्त कार्यों को छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा.
  4. 5 से अधिक व्यक्तियों का कहीं भी एकत्रित होना वर्जित रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को जन-भागीदारी से हीं रोका जा सकेगा. अतः आप सभी से अनुरोध है कि अति आवश्यक कार्य छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलें.
Read Also  झारखंड लॉकडाउन ई-पास बनाने में प्राइवेसी सुरक्षित नहीं, तकनीकी कमियों का कोई भी कर सकता है गलत इस्‍तेमाल

सभी तरह की परीक्षाएं कर दी गयीं स्थगित  झारखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए पिछले दिनों हेमंत सोरेन सरकार ने कड़े कदम उठाये हैं. इसके तहत अगले आदेश तक सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग सेंटर और आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर दिये गये हैं. सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं. शादी में भी अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. पहले 200 लोगों के शामिल होने का आदेश जारी किया गया था, लेकिन कोरोना की भयावहता को देखते हुए इसकी सीमा कम कर दी गयी है. एक माह बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी. इसके बाद सरकार निर्णय लेगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.