पहाड़ी मंदिर रांची के लाउडस्‍पीकर से परेशानी की शिकायत, डीसी ने दिए जरुरी निर्देश

0
10
पहाड़ी मंदिर रांची के लाउडस्‍पीकर से परेशानी की शिकायत, डीसी ने दिए निर्देश
पहाड़ी मंदिर रांची के लाउडस्‍पीकर से परेशानी की शिकायत, डीसी ने दिए निर्देश

Ranchi: रांची उपायुक्‍त सह अध्यक्ष पहाड़ी मंदिर विकास समिति राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में पहाड़ी मंदिर विकास समिति की बैठक आयोजित की गयी. उपायुक्त द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा तय पैमाने पर भजन बजाने की चर्चा की गई, उन्होंने कहा कि आमजन को परेशानी न हो इसका ख्याल रखें.

पहाड़ी मंदिर में लाउडस्‍पीकर से संबंधित शिकायत लेने के बाद उपायुक्‍त ने संज्ञान लिया है.

समाहरणालय स्थित उपायुक्त कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में प्रभारी पुलिस अधीक्षक, नगर नौशाद आलम, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि-व्यवस्था) राँची, आलोक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, दीपक दुबे, जिला नजारत उप समहर्त्ता केवल कृष्ण अग्रवाल, अपर नगर आयुक्त, राँची नगर निगम, पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सदस्य सुशील कुमार, सुनील माथुर, मदनपाल (पारिख), कोषाध्यक्ष, पहाड़ी मंदिर विकास समिति राँची उत्तम कुमार शामिल हुए.

बैठक के दौरान सभी एजेंडों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त द्वारा आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिए गए.

पहाड़ी मंदिर परिसर में हुए अतिक्रमण पर समिति ने किया विचार-विमर्श

मंदिर परिसर क्षेत्र में अतिक्रमण पर विचार विमर्श करते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने मंदिर क्षेत्र की भूमि का अंचल अधिकारी, शहर को सर्वे कराने का निर्देश दिया ताकि पहाड़ी मंदिर परिसर की सुरक्षा एवं अतिक्रमण से बचाव के लिए चहारदीवारी निर्माण कार्य कराया जा सके. साथ ही उपायुक्त ने मंदिर परिसर एवं आस-पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा ना हो इसे लेकर लगातार गश्ती एवं नजर रखने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने साथ ही मंदिर परिसर क्षेत्र में टीओपी बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया.

उपायुक्त ने पहाड़ी मंदिर में हो रहे भू-स्खलन के रोकथाम के लिए मंदिर एवं इसके आस-पास के क्षेत्र का सर्वे कराने का निदेश दिया. उपायुक्त द्वारा निर्माण एजेंसी से होने वालें खर्च का अनुमान लगाने का भी निर्देश दिया गया.

होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति पर भी विचार-विमर्श

उपायुक्त द्वारा सुरक्षा कर्मी के रिक्त पद के लिए होमगार्ड रखने की बात कही गयी, कहा ताकि मंदिर में आने वाले भक्तों को कोई परेशानी न हो.

उपायुक्त द्वारा मंदिर समिति के आमदनी और खर्च के बारे में भी जानकारी ली गयी. बैठक के दौरान दुर्गा मंदिर जीर्णोद्धार एवं मुख्य पुजारी रूम की मरम्मति पर भी चर्चा की गयी.

उपायुक्त द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा तय पैमाने पर भजन बजाने की चर्चा की गई, उन्होंने कहा कि आमजन को परेशानी न हो इसका ख्याल रखें.

Leave a Reply