झारखंड में मौसम का तापमान न्यूनतम स्तर पर पहुंचा, 15 जनवरी तक पांचवी तक की कक्षाएं बंद

0
19

Ranchi: झारखंड में सर्दी का सितम जारी है.पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है. रविवार को कांके और नेतरहाट का न्यूनतम पारा गिरकर 1 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहुंच गया.वहीं मैक्लुस्कीगंज का तापमान 2 डिग्री रहा.

जिले में सबसे कम पलामू में 4.1 डिग्री और खूंटी में 4.2 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया.राज्य के 17 जिलों में पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. वही 7 जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री के आसपास रहा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों में न्यूनतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. उधर शीतलहर को देखते हुए राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 14 जनवरी तक पांचवी तक की कक्षाएं बंद कर दी गई है. यह कक्षाएं अब 16 जनवरी से शुरू होंगी.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री की रवि कुमार ने रविवार को यह आदेश जारी किया. इसमें कहा गया है कि सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक इस दौरान स्कूल आएंगे और ऑनलाइन डाटा एंट्री करेंगे. मिड-डे-मील बनेगा और बच्चे दोपहर में आकर खाएंगे. गौरतलब है कि पहले के आदेश के अनुसार सोमवार से स्कूल खुलने थे.

17 जनवरी से पहले ठंड से राहत की उम्मीद नहीं

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा है कि पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. इससे उत्तरी और उत्तर पश्चिमी ठंडी हवा दिल्ली यूपी और बिहार होते हुए झारखंड आ रही है. इसी वजह से शीतलहर चल रही है. 10 जनवरी तक इसी तरह का तापमान रहेगा. उसके बाद तापमान में एक से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है. इससे ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. लेकिन 17 जनवरी से ठंड में थोड़ी राहत मिलेगी.

Leave a Reply