आधी रात को अभ्‍यर्थियों को बलपूर्वक हटाये जाने के बाद जायजा लेने मोरहाबादी पहुंचे सीएम सोरेन

by

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरन आज रांची स्थित मोरहाबादी मैदान पहुंच कर सरकार के प्रथम वर्षगांठ के मौके पर 29 दिसंबर को आयोजित होनेवाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. इसके पहले 27 दिनों से धरने पर बैठे अभ्‍यर्थियों को आधी रात के समय कार्रवाई कर बलपूर्वक हटा दिया गया. यहां धरने पर महिला अभ्‍यर्थी भी थीं. उन्‍होंने पुलिसकर्मियों के द्वारा देर रात बुरा व्‍यवहार का आरोप लगाया. वहीं मोरहाबादी में भव्‍य कार्यक्रमों के सफल आयोजन को लेकर यहां के 300 से ज्‍यादा ठेले-खोमचों और फूड स्‍टॉल को भी बंद करा दिया गया है.

भाजपा विधायकों को अभ्‍यर्थियों से मिलने से रोका

प्रमुख विपक्षी दल बीजेपी के विधायक सीपी सिंह, नवीन जायसवाल, प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव, प्रदीप वर्मा समेत कई नेता मोराबादी मैदान से हटाए गए युवाओं से मिलने खेलगांव पहुंचे थे, लेकिन वे मुलाकात नहीं कर सके. 

मुलाकात का मौका नहीं मिलने पर कुछ देर के लिए भाजपा के नेता भी धरने पर बैठ गए. भाजपा के विधायक और प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि सरकार के एक साल पूरे होने पर झारखंड के युवा दमन के शिकार हो रहे हैं. वे अपनी जायज मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

Read Also  रोटरी रांची साउथ के नए अध्यक्ष बने रथीन भद्रा, देखें पूरी टीम मेंबर की लिस्‍ट

जबकि देर रात पुलिस ने दमनात्मक कार्रवाई करते हुए मोरोबादी मैदान से उन्हें हटा दिया. गौरतलब है कि इससे पहले भी 19 दिसंबर को धरने पर बैठे युवाओं को पुलिस ने बैनर तंबू के साथ हटाने की कोशिश की थी. 

पुलिस अभ्‍यर्थियों की आपबीती

जिला पुलिस के एक अभ्‍यर्थी ने आपबीती बताते हुए कहा कि आज शाम तक जिला पुलिस अभ्यर्थियों को रांची के खेलगांव स्टेडियम में नजरबंद कर के रखा गया था, फिर शाम को अचानक कई पुलिस अधिकारी आएं और अभ्यर्थियों को डराया धमकाया गया. अधिकारियों ने अभ्यर्थियों को बोला कि तुमलोग सभी डिसाइड कर लो की तुमलोग अपने घर जाना चाहते हो या फिर  बड़े घर जेल में जाना चाहते हो.

हमलोग जब इतने सारे विधायक और मीडिया को तुमलोग से मिलने नहीं दिये, ऐसे में तुमलोग का हमारे सामने क्या औकात है, तुमलोग अगर अभी हमलोग का बात नहीं माने तो सभी का मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा और फिर रात भर पिटेंगे और कई सारे कानूनी धाराएं लगा कर जेल में डाल देंगे, जेल में ही सड़ते रहोगे.

Read Also  रोटरी रांची साउथ के नए अध्यक्ष बने रथीन भद्रा, देखें पूरी टीम मेंबर की लिस्‍ट

फिर हमलोग को जबरन अलग-अलग बसों में बिठा कर सभी अभ्यर्थियों को अपने-अपने जिलों में पहुंचा दिया गया.

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार कि इस प्रकार की बर्बरता पूर्ण कार्रवाई से हम सभी जिला पुलिस अभ्यर्थी काफी हताश, निराश और डरे, सहमे हुए हैं.

आज हमलोग को ऐसा महसूस हुआ कि हमलोग आज भी गुलाम है, हेमंत सोरेन सरकार से तो अच्छा अंग्रेजों कि ही सरकार थी, कम-से-कम उस समय महात्मा गांधी जी जैसे लोग सत्याग्रह और अनशन किया करते थे, लेकिन आज हमलोग से वो भी अधिकार छीन लिया गया है.

सरकार की पहली वर्षगांठ पर मोरहाबादी में कार्यक्रम

हेमंत सोरेन सरकार के एक साल पूरे होने पर 29 दिसंबर को कई नई योजनाओं की शुरुआत होगी. साथ ही कई क्षेत्रों में नियुक्तियां भी होंगी. हालांकि नियुक्तियों की संख्या छोटी होगी.

राज्य स्तरीय कार्यक्रम राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में दो घंटे (12.30 से 2.230 बजे) का होगा. राज्य स्तरीय समारोह से सभी जिले लाइव जुड़े रहेंगे. मोरहाबादी मैदान में होने वाले समारोह को लेकर अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। pic.twitter.com/Er8RIfW75W

Read Also  रोटरी रांची साउथ के नए अध्यक्ष बने रथीन भद्रा, देखें पूरी टीम मेंबर की लिस्‍ट

मोराबादी मैदान में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह  में मुख्यमंत्री  1458.95 करोड़ की 19 योजनाओं का उदघाटन करेंगे. 

जबकि 1091.92 करोड़ की 11  योजनाओं का शिलान्यास और 15  योजनाएं लांच करेंगे. वे 5 लाख 33 हजार 455 लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण करेंगे. 

मुख्‍यमंत्री का निर्देश- तैयारी में कोई कमी नहीं रहे

मुख्यमंत्री ने तैयारियों के संबंध में बिंदुवार पूरी जानकारी पदाधिकारियों से प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले अतिथियों, लाभुकों एवं आमजनों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कर तैयारी करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया.

मुख्यमंत्री ने समारोह में उपस्थित होने वाले आगंतुकों के बैठने के लिए कुर्सियां इत्यादि की व्यवस्था, एलइडी स्क्रीन्स को सुनियोजित ढंग से लगाने की व्यवस्था को दुरुस्त रखने का भी निर्देश दिया. पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 29 दिसंबर को राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन दोपहर 12:30 से किया जाएगा.

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम स्थल में लगभग तीन हजार लोगों के बैठने की मुकम्मल व्यवस्था की जा रही है. राज्य स्तरीय समारोह से राज्य के सभी जिले लाइव जुड़े रहेंगे.

मौके पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मोरहाबादी मैदान स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम एवं इनडोर बैडमिंटन कोर्ट का भी निरीक्षण कर स्टेडियमों के रखरखाव एवं मेंटेनेंस संबंधित जानकारी पदाधिकारियों से प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.