Take a fresh look at your lifestyle.

सम्मानित होंगे चास को नंबर-1 बनाने वाले सफाईकर्मी

0

#Bokaro : झारखंड लगातार दूसरे वर्ष भी सफाई के मामले में चास को नंबर-1 शहर बनाने वाले सफाईकर्मियों को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. चास नगर निगम के महापौर भोलू पासवान ने हिस से वार्ता में कहा कि विगत वर्ष की भांति भी सफाईकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा, जिनकी बदौलत चास को यह गौरव मिला है.

चास को लगातार दूसरे वर्ष भी झारखंड का सबसे स्वच्छ शहर साबित कराने में यहां काम करने वाले सफाईकर्मियों की सबसे केन्द्रीय भूमिका रही. कुल 400 सफाईकर्मी दिन-रात एक कर शहर की साफ-सफाई में लगे रहे. दो पालियों में काम जारी रहा. प्रत्येक 35 वार्ड में चार सफाईकर्मी और एक सुपरवाइजर की प्रतिनियुक्ति की गई है.

बता दें कि मेयर भोलू के नेतृत्व में एक दल-विशेष घूम-घूमकर दुकानों में डस्टबिन बांटने में लगा रहा, लगातार स्वच्छता-जागरुकता के कार्यक्रम होते रहे तथा सफाईकर्मियों को अहर्निश सेवा में लगाया गया. इसी का नतीजा रहा कि लगातार दूसरे साल भी चास को झारखंड के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला है. इस बार चास को पूरे देश भर के स्वच्छता सर्वेक्षण में 19वां स्थान मिला है, झारखंड में सबसे साफ शहर के रूप में यह शुमार किया गया है. इस उपलब्धि के बाद से पूरे चास नगर निगम परिवार में खुशी में लहर देखी जा रही है.

उन्होंने मेयर भोलू पासवान के नेतृत्व में खुशियां बांटी, आतिशबाजियां कीं तथा मिठाइयां खाकर व खिलाकर खुशी का इजहार किया. मेयर के परिजनों में भी इस उपलब्धि को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की जा रही है. मेयर से लेकर पार्षदों ने एक स्वर में कहा कि यह चास ही नहीं, पूरे झारखंड प्रदेश के लिये एक गौरव की बात है. स्थानीय कई लोगों ने इस उपलब्धि के लिए चास के महापौर भोलू पासवान, उपमहापौर अविनाश कुमार तथा कार्यपालक पदाधिकारी सहित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व क्षेत्र की जनता को बधाई का पात्र बताया.

इस खुशी में निगम कार्यालय के बाहर महापौर की उपस्थिति में आतिशबाजी कर खुशी का इजहार किया गया. इस खुशी की जानकारी होने के बाद गिरिडीह नगर निगम के उपमहापौर सहित वैश्य महासभा में शामिल होने आये लोगों ने महापौर को मिलकर बधाई दी. मेयर ने इसे समस्त चासवासियों की उपलब्धि बताते हुए पूरे निगम परिवार तथा चास की जनता को बधाई देते हुए इसी तरह आगे भी स्वच्छता का अभियान जारी रखने की अपील की है. चास को ओवरआल मार्क (4000 एम) 3173 मिला है.

बोकारो जिले के ही फुसरो को झारखंड का चौथा सबसे साफ शहर का स्थान मिला है. चास के सफाईकर्मियों में भी हर्ष का माहौल देखा जा रहा है. उनलोगों ने भी मिठाइयां बांटकर आपस में खुशियां मनायी. चास की जनता भी पहले की तुलना में शहर की स्वच्छता में आये बदलाव पर संतोष व्यक्त कर रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि राजघाट, नई दिल्ली में 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई थी. इसी अभियान के तहत हर साल पूरे देश में केंद्रीय नगर और आवास विभाग के द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान चलाया जाता है, जिसके तहत जो शहर सबसे अधिक साफ-सफाई के प्रति ध्यान देता है और तय मानकों पर खड़ा उतरता है, उसकी रैंकिंग तय की जाती है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More