China के रवैये से नाराज हुई CM ममता, रद्द किया दौरा

by

#Kolkata: West Bengal की Chief Minister Mamata Banerjee का बहुप्रतीक्षित China दौरा शुक्रवार दोपहर बाद रद्द हो गया. China की Communist Party के साथ राजनीतिक विचार-विमर्श के कार्यक्रम तय नहीं होने के कारण Chief Minister ने दौरा रद्द करने का निर्णय किया. ममता ने खुद Twitter पर इसकी जानकारी दी.

बनर्जी ने शुक्रवार को Tweet कर कहा कि कल तक सब ठीक था लेकिन China में हमारे राजदूत ने जानकारी दी है कि उपयुक्त स्तर पर राजनीतिक बैठकें तय नहीं हो पाने की वजह से China ने इसकी पुष्टि नहीं की है. ये बैठकें आदान-प्रदान कार्यक्रम का हिस्सा थी और ऐसे में मेरे तथा एक प्रतिनिधिमंडल का वहां जाने का अब कोई औचित्य नहीं है. उन्होंने कहा किChina में हमारे राजदूत ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने की अपनी तरफ से हर संभव कोशिश की लेकिन उपयुक्त स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि अंतिम समय तक नहीं हो पाने के कारण हमें यह दौरा रद्द करने को मजबूर होना पड़ा है.

Read Also  झारखंड में पहाड़िया जनजाति के दरवाजे पर विकास की दस्तक

बता दें कि West Bengal की Chief Minister विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अनुरोध पर भारत और China के बीच राजनीतिक विचार-विमर्श के लिए नौ दिवसीय China दौरा का कार्यक्रम बनाया था. राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि अभी तक China की Communist Party के नेताओं के साथ बैठक की मंजूरी नहीं मिलने के कारण Chief Minister ने यह दौरा रद्द किया  है. उन्होंने बताया कि ममता नहीं चाहती है कि वह केवल पर्यटक के रूप में China जायें, बल्कि वह देश हित को ध्यान में रख कर वहां जा रही थी. Chief Minister का बीजिंग के साथ-साथ शंघाई में व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की भी योजना थी.

Read Also  Modi 2.0: 7 राज्यों की विधानसभा चुनाव के पहले कैबिनेट में बड़े बदलाव की तैयारी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.