रांची सदर अस्पताल का चाइल्ड कोविड वार्ड जल्द होगा शुरु

by

Ranchi: उपायुक्त रांची छवि रंजन ने वर्चुअल माध्यम से कोविड टास्क फोर्स की बैठक की. जिला में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों और टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए छवि रंजन ने संबंधित पदााधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुडे थे.

डोंट गेट रिलैक्स्ड: उपायुक्त

बैठक के दौरान विभिन्न कोषांगों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के दर में कमी आई है, लेकिन अभी रिलैक्स होने का समय नहीं है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उपायुक्त ने सभी कोषांगों को प्रो-एक्टिव होकर काम करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि हमें अपनी पिछली गलतियों से सीख लेते हुए आगे की तैयारी करनी है.

Read Also  कोरोना काल में धरना-प्रदर्शन पर रोक, फिर मंत्री-विधायकों को मोरहाबादी में भीड़ जुटाने की अनुमति किसने दी?

कार्य की क्लोज मॉनिटरिंग करें: उपायुक्त

कान्टैक्ट ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, बुण्डू समीरा एस से अद्यतन स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने एसडीओ बुण्डू और डीएसपी सदर को प्राइवेट लैब के साथ बैठक कर जांच करानेवाले व्यक्ति से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निदेश दिया ताकि कान्टैक्ट ट्रेसिंग में किसी तरह की समस्या न आये. सेल के कार्यों की क्लोज मॉनिटरिंग का निदेश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि इंसिडेंट कमांडर बैरिकेडिंग और पोस्टरिेंग का कार्य गंभीरता से करें, ताकि लोगों को स्पष्ट जानकारी मिल सके कि कंटेनमेंट जोन कहां है और लोग संक्रमण से बच सकें. उपायुक्त छवि रंजन ने एसडीओ बुण्डू और एसी रांची को समीक्षा कर पिछले 10 दिनों में कितने लोगों को ट्रेस किया गया और कितने बैरिकेडिंग, पोस्टरिंग किये गये, इसकी रिपोर्ट देने का निदेश दिया.

टीकाकरण कार्य की समीक्षा, सभी बीडीओ को गांव वार प्लान बनाने का निदेश

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो इसकी भी समीक्षा उपायुक्त छवि रंजन द्वारा की गयी. टीकाकरण के लिए ऐज ग्रुप की बाध्यता समाप्त किये जाने पर कोविन पोर्टल पर अपडेट होने के साथ उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को तेजी से टीकाकरण कराने का निदेश दिया गया. उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए टीम की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का निदेश दिया. साथ ही उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को विलेज वाइज प्लान बनाकर लोगों का टीकाकरण कराने का निदेश दिया. उन्होंने मोबाइल वैन के माध्यम से भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाने को कहा.

Read Also  रिम्‍स रांची में सस्‍ती दवा की दुकान कहां है, कहां मिलेगी दवाओं में 85% तक छूट

‘कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें’

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने जिला में कोविड-19 जांच की भी समीक्षा की. कोषांग के वरीय पदाधिकारी से उपायुक्त ने आरएटी और ट्रूनॉट टेस्ट के बारे में जानकारी ली. प्रखंडवार टेस्टिंग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जांच का लक्ष्य पूरा करने का निदेश दिया. अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने सभी बीडीओ के साथ बैठक कर जांच के लिए उपलब्ध मैन पावर और संसाधन से संबंधित रिपोर्ट देने का निदेश दिया.

उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें. उपायुक्त ने बाहर से आने वालों लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का भी निदेश दिया.

Read Also  सपनों का घर बनाना अब होगा आसान, कोल इंडिया बेचेगा 75 फीसदी सस्‍ता बालू

सदर अस्पताल का चाइल्ड कोविड वार्ड जल्द होगा शुरु

बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने सिविल सर्जन रांची से सदर अस्पताल में बनाये जा रहे चाइल्ड कोविड वार्ड के स्टैट्स की जानकारी ली. सिविल सर्जन ने बताया कि आगामी 2-3 दिनों में चाइल्ड कोविड वार्ड पूरी तरह से तैयार हो जायेगा. सदर अस्पताल में 60 बेड के चाइल्ड कोविड वार्ड के लिए उपायुक्त ने पारा मेडिक्स और डॉक्टर्स की ट्रेनिंग नियमित समय अंतराल पर कराने का निदेश दिया. सिविल सर्जन को उपायुक्त ने तीन महीने की ट्रेनिंग शिड्यूल बनाने का निदेश दिया.

बैठक के दौरान सोनाहातू, बेड़ो और बुण्डू सीएचसी में पीएसए प्लांट लगाने की कार्य प्रगति की भी समीक्षा की गयी. उपायुक्त ने अन्य कोषांगों के कार्यो की भी समीक्षा करते हुए संबंधित नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.