सावधान! चिकन खाने से एम्स में 11 साल के बच्चे की मौत

by

New Delhi: NIV और NCDC के दलों ने जांच के बाद पुष्टि करते हुए बताया है कि एम्स में 11 साल के बच्चे की मौत एवियन इनफ़्लुएंज़ा (H5N1)के कारण हुई है.

जानकारी के अनुसार, बच्चा बीते दो जुलाई को एम्स के डी-5 वार्ड में भर्ती कराया गया था. यहां हालत बिगड़ने पर उसे पहले आईसीयू और फिर वेंटिलेटर पर रखा गया, लेकिन सोमवार को उसकी मौत हो गई. देश में एवियन फ्लू यानी बर्ड फ्लू से पहली मौत होने का मामला सामने आया है.

फिलहाल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाई अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन राज्यों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं, लेकिन इन राज्यों की पहचान नहीं बताई है. ताकि अभी किसी पैनिक स्थिति होने से बचा जा सके.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

बच्चे के पूरे परिवार और संपर्क में आने वालों को आइसोलेशन में रखा गया है. साथ ही इनकी पहचान गोपनीय रखी है. कहा जा रहा है कि जब तक सर्विलांस पूरा नहीं होगा, तब तक पहचान सार्वजनिक नहीं की जा सकती, लेकिन एम्स के सूत्रों का कहना है कि बच्चा किसी बाहरी राज्य का निवासी था, वह दिल्ली का निवासी नहीं था.

एवियन फ्लू न सिर्फ तेजी से फैलता है, बल्कि यह उच्च जोखिम वाला संक्रमण भी है जिसकी मृत्युदर काफी अधिक है. सालाना देश में पांच हजार के आसपास ऐसे मामले आते हैं, लेकिन इस साल का यह पहला केस सामने आया है. यह संक्रमण पक्षियों के अलावा इंसानों में भी तेजी से फैलता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.