22 फीट की छलांग! इंटरनेट पर छा गया 120km की स्‍पीड से दौड़ता चीता

0
6
22 फीट की छलांग! इंटरनेट पर छा गया 120km की स्‍पीड से दौड़ता चीता
22 फीट की छलांग! इंटरनेट पर छा गया 120km की स्‍पीड से दौड़ता चीता

चीता नाम सुनकर हम सबके जेहन में बेहद तेज दौड़ने वाले जानवर की तस्‍वीर उभरती है. एसिनोनिक्स जुबेटस (Acinonyx jubatus) नाम की यह प्रजाति इस धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है. अपनी रफ्तार से यह कई गाड़‍ियों को पीछे छोड़ सकता है और 60 मील प्रति घंटे तक की रफ्तार से दौड़ सकता है. इंटरनेट पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक चीते को लंबी छलांग लगाकर दौड़ते हुए देखा जा सकता है. 

यह वीडियो Fascinate नाम के एक पेज ने ट्विटर पर पोस्ट किया था. वीडियो में देखा जा सकता है कि चीता एक शिकार पकड़ने के लिए बहुत तेज गति के साथ दौड़ता है. वीडियो के कैप्शन में बताया गया है कि दौड़ते समय चीते हरेक कदम से 22 फीट तक की दूरी तय करते हैं और 70 मील प्रति घंटे की स्‍पीड तक पहुंच जाते हैं.

यह वीडियो इंटरनेट पर काफी पसंद किया जा रहा है. ट्विटर पर ही इसे अभी तक 90 लाख से ज्‍यादाा बार देखा गया है. वीडियो पर एक यूजर ने कमेंट किया, ए रिमार्केबल कैट. 75 मील (120 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के बाद भी चीता काफी चुस्‍त दिखाई पड़ता है और सिर एकदम अपने शिकार पर फोकस करते हुए सीधा रहता है. 

इस वीडियो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट में लिखा कि बिल्लियां अपनी लचीली रीढ़ की वजह से इतनी तेज होती हैं. अधिकांश स्तनधारियों (mammals) की तुलना में उनकी कशेरुकाएं (vertebrae) बढ़ी हुई बेंडबिलिटी देती हैं. एक और यूजर ने बताया कि उन्‍होंने भी साउथ अफ्रीका में दो चीतों को इसी तरह से दौड़ते हुए देखा था. 

गौरतलब है कि कई वर्षों की कोशिशों के बाद भारत में भी चीते आ गए हैं. पिछले साल सितंबर में नामीबिया से 8 चीते भारत लाए गए थे. बहुत जल्‍द दक्षिण अफ्रीका से भी कुछ चीते भारत लाए जा रहे हैं. इनकी तादाद 12 है, जिनमें 5 मेल और 7 फीमेल चीता हैं.

Leave a Reply