JioPhone Next की सेल आज से शुरू, Booking के लिए WhatsApp पर भी कर सकते हैं रजिस्टर

by

रिलायंस जियो और गूगल द्वारा मिलकर बनाया गया यह सस्ता स्मार्टफोन कई यूनीक फीचर्स के साथ आता है. टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो के बहुप्रतीक्षित जियोफोन नेक्स्ट ने बाजार में धमाकेदार एंट्री की है. इसकी बुकिंग जारी है, जबकि सेल आज यानी दिवाली के दिन से शुरू हो चुकी है.

Jio Google पार्टनरशिप

किफायती स्मार्टफोन को जियो ने गूगल के साथ डिजाइन किया है. गूगल के नये ऑपरेटिंग सिस्टम ‘प्रगति’ और क्वालकॉम के पावरफुल प्रॉसेसर के साथ जियोफोन नेक्स्ट फीचर्स के मामले में कहीं आगे दिखाई देता है.

WhatsApp से करें रजिस्टर

जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग तीन तरीकों से की जा रही है. पहला तरीका है, ऑनलाइन http://www.jio.com/next लिंक पर विजिट कर मोबाइल बुक किया जा सकता है. दूसरा ग्राहक अपने व्हाट्सऐप से 7018270182 पर ‘HI’ लिखकर मैसेज भेज सकते हैं. तीसरा तरीका है जियोमार्ट डिजिटल रिटेल स्टोर पर जा कर फोन बुक कराना. जियोमार्ट डिजटल के करीब 30 हजार स्टोर पार्टनर हैं, जो देश के कोने कोने में फैले हैं.

सस्ते फोन पर पहली बार लोन ऑफर

एंट्री लेवल फोन पर देश में पहली बार कंज्यूमर लोन दिया जा रहा है. जियो ने इसके लिए बड़ी तैयारी की है. विश्लेषकों का मानना है कि इससे न केवल जियो की ग्राहक संख्या में इजाफा होगा, बल्कि जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (ARPU) भी बढ़ेगा. देश में 30 करोड़ के लगभग 2जी ग्राहक हैं और जियो अपने जियोफोन नेक्स्ट से बहुत बड़ी संख्या में इन ग्राहकों को अपनी ओर खींच सकता है. जियो के मालिक मुकेश अंबानी पहले ही 2जी मुक्त भारत का नारा देकर अपनी रणनीति जाहिर कर चुके हैं.

2जी यूजर्स को 4जी पर शिफ्ट करने का प्लान

वैसे तो जियोफोन नेक्स्ट में किसी भी स्मार्टफोन की सभी खूबियां मौजूद हैं, लेकिन जियो ने 2जी ग्राहकों को 4जी की तरफ खींचने के लिए डिवाइस की कीमत कम रखने की कोशिश की है. जियोफोन नेक्स्ट की सबसे बड़ी खूबी है इसका एंट्री लेवल प्राइस. वैसे तो जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 6499 रुपये है, लेकिन इसे मात्र 1999 रुपये की डाउन पेमेंट पर अपना बनाया जा सकता है. बकाया भुगतान को किस्तों में चुकाना होगा और उसे भी मोबाइल टैरिफ प्लान के साथ बंडल कर दिया गया है. यह बंडल प्लान 300 रुपये से शुरू होते हैं और 600 रुपये प्रतिमाह तक जाता है. इसका मतलब यह है कि 300 रुपये में स्मार्टफोन के साथ महीने का रिचार्ज भी. बस ग्राहक को करीब 2 हजार की डाउन पेमेंट करनी होगी.

जियो और गूगल का बड़ा दांव

जियो और गूगल दोनों ही टेक्नॉलोजी दिग्गजों ने जियोफोन नेक्स्ट पर बड़ा दांव खेला है. फोन की लॉचिंग पर बोलते हुए जाने माने कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा – मैं डिजिटल क्रांति की शक्ति में दृढ़ विश्वास रखता हूं. कनेक्टिविटी प्रदान कर हमने 135 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर और सशक्त बनाने की कोशिश की है और अब हमारा स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट उनकी जिंदगी बदल देगा.

किफायती स्मार्टफोन बनेगा मील का पत्थर

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने जियोफोन नेक्स्ट को मील का पत्थर बताया. उन्होंने कहा, जियोफोन नेक्स्ट भारतीयों के लिए डिजाइन किया गया किफायती स्मार्टफोन है. यह डिवाइस प्रत्येक भारतीय को इंटरनेट से जुड़ने का अवसर देगा. फोन से जुड़ी इंजीनियरिंग और डिजाइन चुनौतियों को हमारी टीमों ने मिलकर हल किया. मैं यह देखने को उत्साहित हूं कि लाखों लोग इन स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करेंगे.

Categories Offers

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.