Take a fresh look at your lifestyle.

सहज बिजली बिल योजना 2019 | बिजली बिल माफ 2019 cg

0 25

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में  सहज बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ की जानकारी देंगे. आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना का लाभ उठा सकते हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2019 की शुरुआत की है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों (BPL) और अन्य घरेलू उपभोक्ताओं के लिए “सहज बिजली बिल योजना 2019 (Sahaj Bijli Bill Yojana 2019) को मंजूरी दे दी है.

सीजी सहज बिजली बिल योजना किसानों को खेती के लिए बिजली की आवश्यकता होती है. लेकिन ग्रामीण इलाकों में रहने वाले किसानों के पास उतनी बिजली नहीं पहुच पाती है कि वे सिंचाई में उपयोग होने वाले पंपों का नियमित रूप से उपयोग कर सकें.

अब उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. छत्तीसगढ़ कैबिनेट ने 31 जुलाई 2018 को कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत किसानों के लिए सीजी सहज बिजली बिल योजना 2019 को मंजूरी दे दी है. इससे किसी भी श्रेणी के सिंचाई पंपों के सभी किसानों के पास उनकी बिलिंग में फ्लैट दर की सुविधा होगी. साथ ही क्षमता एवं खपत के बजाय केवल पम्पों की संख्या को ध्यान में रखा जायेगा.

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2019

Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2019 30 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी. सहज बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ के तहत, राज्य सरकार बीपीएल श्रेणी के सभी लोगों को प्रति माह 30 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराएगी.

प्रति माह 30 यूनिट के बाद लाभ  राज्य सरकार हर महीने 30 यूनिट के बाद फ्लैट दरों पर बिजली प्रदान करेगी. फ्लैट दर पर बिल भुगतान  इन सभी के अलावा, सरकार बीपीएल परिवारों को अपने मासिक बिजली बिल भुगतान को समान दर पर 100 रूपये का भुगतान करना होगा.

छत्तीसगढ़ कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत, ऐसे उपभोक्ताओं को समान दरों पर बिजली बिल भुगतान करने का विकल्प दिया जाएगा. हालांकि यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगी जो प्रति माह 100 से कम यूनिट का उपभोग करते हैं. cg Sahaj Bijli Bill Yojanaके तहत, सभी BPL कार्ड धारक लोग 30 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं और फिर उसके पश्चात फ्लैट दरों पर बिजली का लाभ उठा सकते हैं.

सहज बिजली बिल योजना

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2019 (Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2019) गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों (BPL) और अन्य घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली के बिलों को कम करेगी. राज्य सरकार ने BPL परिवारों को लगभग 500 करोड़ रुपये की राहत राशि प्रदान की है. इस योजना से लगभग 12 लाख से अधिक लोगों को फायदा पहुँचने की उम्मीद है.

दोस्तों सहज बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ की जानकारी किस प्रकार लगी. अगर आप इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स में लिखिए. हम उसका उत्तर अवश्य देंगे. आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं. जिससे आप छत्तीसगढ़ की योजनाओं के साथ अपडेट रहेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.