CBSE Class 10th Exam 2020: देशभर में 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी

by

CBSE Class 10th Exam 2020: देश भर में अब 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया है. नोटिस में यह बताया गया है कि देश भर में अब कक्षा दसवीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी.

बता दें कि कोरोना के कारण देश भर में 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षाएं बची हुई हैं. हालांकि उत्‍तरी दिल्‍ली के बच्‍चों के लिए यह आदेश नहीं है.

हालांकि मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्व जिले में कैंसिल हुई परीक्षाएं होंगी मगर इसके लिए अभी तारीख फाइनल नहीं की गई हैं.

मंत्रालय ने यह भी बता दिया है कि दसवीं के बच्‍चे जो परीक्षाएं देंगे उन्‍हें 10 दिन पहले ही परीक्षा के बारे में बता दिया जाएगा. उन्‍हें परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय मिलेगा.

बता दें कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी जिले में हुई हिंसा के कारण यहां परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं. यहां नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के बाद दंगा भड़क गया था जिसमें कई लोगों की जानें चली गई थी कई लोग घायल हुए थे.

इसमें कई लोगों के घर जल तो कई लोगों की दुकानें जल कर खत्‍म हो गई थी. इसके बाद सीबीएसइ ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा था कि जिन बच्‍चों को परीक्षा देने में परेशानी है वह चाहे तो नहीं दे सकते हैं.

हालांकि बाद में परीक्षा कराने की तैयारी की गई तब कोरोना ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया जिसके कारण बच्‍चे परीक्षा सेंटर नहीं जा पा रहे थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.