Take a fresh look at your lifestyle.

CBSE बोर्ड सिलेबस में शामिल होंगे नये सब्‍जेक्‍ट Yoga और AI

0 15

New Delhi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) नेक्‍सट सेशन से स्कूल सिलेबस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा. एक अधिकारी ने बताया कि इन तीनों विषयों को शामिल किए जाने का निर्णय बोर्ड (CBSE Board) के शासी निकाय की हालिया बैठक में लिया गया.

बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “CBSE 2019-2020 सत्र से कक्षा नौवीं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को वैकल्पिक छठे विषय के तौर पर शुरू कर रहा है. शिक्षण में बहुविषयक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और नयी पीढि़ को संवेदनशील बनाने के लिए यह फैसला किया गया कि स्कूल कक्षा आठवीं में 12 घंटे का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ‘इंस्पायर मॉड्यूल’ शुरू कर सकते हैं.”

उन्होंने बताया कि योग और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा (ईसीईसी) को सीनियर सेकेंड्री स्‍तर पर वैकल्पिक विषयों के रूप में पेश किया जाएगा. बता दें कि योगा प्रोफेशनल की बढ़ती मांग को देखते हुए योगा को नए विषय में शामिल किया जा रहा है. योग हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है.

इसके अलावा  प्रारंभिक बाल्यावस्था की पढ़ाई का महत्व इसलिए हैं क्योंकि इससे नर्सरी और केजी के बच्चे को आगे के लिए तैयार किया जाता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.