सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब आएगा, 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम के तारीखों का ऐलान आज

by

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब आएगा, यह बड़ा सवाल है. सीबीएसई 10वीं और सीबीएसई 12वीं के स्‍टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट 2021 का इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई के रिजल्‍ट डेट का अभी तक ऐलान नहीं किया गया है. इतना जरूर कंफर्म है कि सीबीएसई रिजल्‍ट 2021 cbseresults.nic.in पर जारी होंगे.

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्‍ट कैसे देखें?

सीबीएसई कक्षा 10, 12 के रिजल्‍ट IVRS और SMS के जरिए भी प्राप्‍त किए जा सकते हैं. ऑफिशियल कंफर्मेशन है कि सीबीएसई द्वारा बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजे जाएंगे.

उम्मीदवार अपना रिजल्‍ट जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं.

दसवीं का रिजल्‍ट कब आएगा 2021

सीबीएसई दसवीं का रिजल्‍ट कब आएगा. इसका ऐलान आज संभव है. कई स्‍कूलों ने अभी तक 10वीं के मार्क्‍स का संसोधित शीट सीबीएसई को नहीं भेजी है. इससे तारीख आगे बढ़ानी पड़ी है.

10वीं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए स्‍कूलों को 17 जुलाई तक का मौका दिया गया था. इसके पहले सीबीएसई 10वीं का रिजल्‍ट शीट अपलोड करने के लिए स्‍कूलों को 30 जून तक का समय दिया गया था.

सीबीएसई का 12वीं का रिजल्‍ट कब आएगा?

इधर जानकारी के अनुसार सीबीएसई 12वीं का रिजल्‍ट 31 जुलाई तक ऐलान किया जा सकता है. इसके लिए सीबीएसई की ओर से स्‍कूलों को आदेश दिया गया है. साथ ही उन्‍हें आगाह करते हुए कहा गया है कि 22 जुलाई तक 12 वीं की रिजल्‍ट शीट अपलोड नहीं किया गया तो उन स्‍कूलों का सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्‍ट 2021 जारी नहीं किया जाएगा. बच्‍चों को होने वाली परेशानियों के लिए स्‍कूल प्रबंधन खुद जिम्‍मेदार होंगे.

सीबीएसई ने पहले कहा था कि 10वीं के नतीजे जुलाई के तीसरे सप्‍ताह और 12वीं के नतीजे जुलाई के अंत तक घोषित किए जाएंगे. जबकि, हाल ही में सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया था कि 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट डेट अभी तय नहीं किया गया है और एक बाद फैसला लेने के बाद इसका ऐलान कर दिया जाएगा.

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें

सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स 10वीं और 12वीं के मार्कशीट  cbseresults.nic.incbse.nic.incbse.gov.in और डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.