CBSE Board Exam 2021 नहीं होंगे ऑनलाइन, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं देनी होगी लिखित

by

CBSE Board Exams 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने साफ किया है कि सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम मौजूदा परिस्थितियों की वजह से ऑनलाइन कराने का उनका कोई इरादा नहीं है. परीक्षा पहले की तरह लिखित ही होंगी. इसी के साथ स्टूडेंट्स एक बात के लिए श्योर हो सकते हैं कि उन्हें पहले की ही तरह इस साल की भी परीक्षा देनी है.

इसे भी पढ़ें: आजसू के पूर्व विधायक राजकिशोर महतो का निधन, सुदेश बोले- अपूरणीय क्षति

सीबीएसई ने ट्वीट कर दी जानकारी

बोर्ड परीक्षा 2021 के पैटर्न के बारे में सीबीएसई ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी. अपने ट्वीट में बोर्ड ने लिखा कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाएं रिटेन मोड में होंगी न कि ऑनलाइन. इससे स्टूडेंट्स की एक बड़ी शंका का समाधान हो गया है. दरअसल इस साल कोरोना की वजह से शिक्षा प्रणाली में बड़ा उलट-फेर हुआ है. सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम्स भी इससे अछूते नहीं रहे.

क्लास दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स इस साल के माहौल को देखते हुए इस बात को लेकर चिंतित थे कि कहीं दूसरे एग्जाम्स की तरह सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में न आयोजित हों. बोर्ड के यह साफ करने से स्टूडेंट्स पहले की ही तरह परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लिखित एग्जाम ही देना है.

इसे भी पढ़ें: आजसू बैठक में12 बिंदुओं पर चर्चा, सुदेश बोले- सरकार को आईना दिखाएगी पार्टी

कोविड गाइडलाइंस का होगा पालन

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं लिखित मोड में जरूर होंगी. लेकिन, इस दौरान सभी कोविड गाइडलाइंस का ठीक से पालन होगा. स्टूडेंट्स की सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई ढ़िलाई नहीं बरती जाएगी.

दरअसल ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ एक समस्या यह भी है कि हर स्टूडेंट के पास ऑनलाइन परीक्षा देने का हर साधन उपलब्ध नहीं होता. इस वजह से भी बोर्ड इस बारे में विचार नहीं कर रहा.

इसे भी पढ़ें: सीएम हेमंत सोरेन ने अफसरों को बताया राजस्व दोगुना करने का फार्मूला

अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर भी कुछ साफ नहीं है. स्टूडेंट्स इस बात से परेशान हैं कि डेटशीट भी रिलीज नहीं हुई है. हालांकि एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा आने वाली दस दिसंबर को आयोजित होने वाले लाइव सेमिनार से स्टूडेंट्स को चीजें साफ होने की बहुत उम्मीद है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.