सीबीएसई बोर्ड के 10वीं 12वीं के एग्जाम, बोर्ड की तरफ से आया ये बयान

by

New Delhi: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के एग्जाम चल रहे थे कि बीच में ही लॉकडाउन लग गया. इसकी वजह से अब एग्जाम रुक गए. अब जो भी होगा वह लॉकडाउन के बाद ही होगा. लंबे समय से लॉकडाउन के चलते अब सब कुछ पहले की तरह कराकर रिजल्ट दे पाना मुमकिन नहीं है. इसलिए बोर्ड ने तय किया है कि वह कुछ ही सब्जेक्ट के एग्जाम कराएगा और बाकी विषयों में स्टूडेंट्स को पिछले रिकॉर्ड के आधार पर पास कर देगा. इस तरह बोर्ड ने कुल मिलाकर 10वीं और 12वीं के 29 विषयों की लिस्ट तैयार की है जिनके एग्जाम कराने हैं.

एक बार लॉकडाउन खुलने के बाद साफ हो जाएगा कि एग्जाम कब होने हैं. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि एग्जाम शुरू कराने से 10 दिन पहले इसकी जानकारी देगा. लॉकडाउन के दौरान शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है, लेकिन सीबीएसई बोर्ड समेत अन्य कई बोर्ड ने इससे निपटने के लिए ई-लर्निंग का तरीका निकाला है. ई-लर्निंग के जरिए छात्र अपने घरों में रहकर भी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में कोरोनोवायरस महामारी और परिणामी लॉकडाउन के मद्देनजर स्थिति की निगरानी करते हुए शिक्षा बोर्ड CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के निर्धारित के बारे में विचार-विमर्श कर रहा है.

बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उत्‍तरी दिल्‍ली में फैली सांप्रदायिक हिंसा के चलते जिन इलाकों में परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं वहां अब सभी विषयों की परीक्षाएं कराने के बजाय केवल जरूरी विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी. बोर्ड ने इसके संबंध में 29 विषयों की लिस्‍ट भी जारी की है. परीक्षा की तिथियों की घोषणा लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद की जा सकती है.

बोर्ड ने अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सुझाव दिया है कि वे केवल बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड की वेबसाइट पर किए गए हैं. किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर छात्र भरोसा न करें.

कोरोना संक्रमण के चलते NTA ने लिया है ये फैसला

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि पहले ही बढ़ा दी है. इसलिए बोर्ड रिजल्ट के बाद एंट्रेस एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों को ज्यादा परेशान नहीं होगी.

बता दें कि नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में रद्द हुई परीक्षाएं बोर्ड दोबारा आयोजित करेगा मगर बाकी देश में 10वीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी.

बोर्ड निदेशक ने यह भी कहा कि परीक्षा आयोजित किए जाने से 10 दिन पहले छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा ताकि वे अपनी तैयारी कर लें. छात्रों को सुझाव है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी नोटिस के लिए नज़र बनाकर रखें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.