CBSE बोर्ड: 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम की डेटशीट आज शाम को होगी जारी, MHRD ने दी जानकारी

by

New Delhi: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया. जिसके बाद छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं काफी प्रभावित हुई. तभी से देशभर के लाखों छात्र अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों की उत्सुकता को देखते हुए उनकी बची हुई बोर्ड की परीक्षाओं को कराने के आदेश दे दिए हैं.

इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक (Dr Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अपने ट्वीटर अकाउंट से सूचना देते हुए बताया है सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट आज शाम 5 बजे जारी की जाएगी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘कोरोना वायरस संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं.’ इसके साथ ही उन्होंने लिखा, ‘मेरे साथ ट्विटर और फेसबुक पर बने रहिए.’

एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

इससे पहले सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी. रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया था कि ‘लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है. मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं.’ बता दें सीबीएसई ने परीक्षाएं कराने को लेकर कहा था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया गया तो वो बची हुई परीक्षाएं करा कर मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं.

CBSE परीक्षाओं की आ गई डेट, एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

ऐसे में अब जब जुलाई में परीक्षा की तारीखें घोषित हो गई हैं तो हो सकता है कि सीबीएसई अगस्त में परिणाम भी घोषित कर दे. बताते चले कि दिल्ली के उत्तरी पूर्वी जिले में ही सीबीएसई 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम होंगे. जबकि सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा ही कराई जाएगी.

फेल छा्त्रों का दोबारा टेस्ट लें स्कूल

CBSE ने नया नोटिफिकेशन (notification) जारी करते हुए कक्षा 9 और 11 के छात्रों को दोबारा मौका देने का फैसला लिया है. हालांकि CBSE ने क्लीयर कर दिया है कि ये सहूलियत (facility) सिर्फ इसी साल दी जा रही है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.