इस सप्‍ताह खत्‍म होगा सीबीएसई रिजल्‍ट 2021 का इंतजार, जानें CBSE 10th result 2021 kab aayega

by

CBSE 10th result 2021 kab aayega  इसका इंतजार बेसब्री से सभी को है. जानकारी के अनुसार CBSE 10th 12th Result 2021 इसी सप्‍ताह आ जाएगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार स्‍टूडेंट्स के साथ उनके पैरेंट्स को भी है.

CBSE 10th result 2021 kab aayega

जानकारी के अनुसार 10वीं के नतीजे जुलाई के इसी सप्ताह में जारी हो सकते हैं.  वहीं 12वीं के नतीजे जुलाई माह के आखिरी सप्ताह तक जारी होने की उम्‍मीद है. फिलहाल, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में मूल्यांकन का कार्य चल रही है. बोर्ड ने अपने पिछले नोटिस में कहा था कि कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी हो सकता है.

सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट https://cbse.gov.in या https://cbseresults.nic.in पर पर देखा जा सकेगा. इस बीच छात्रों के लिए Latest CBSE Result News  ये है कि उनका रिजल्ट डिजिलॉकर में उपलब्ध होगा. छात्र मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफकेट आदि अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर में लॉग इन करके प्राप्त कर सकेंगे.

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस बार कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी गई थीं. छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने एक फॉर्मूला तैयार किया है. जिसके अनुसार बारहवीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. जबकि 10वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज एवं 12वीं के अंकों को 40 फीसदी वेटेज दिया गया है.

ऐसे बनाएं डिजिलॉकर पर अकाउंट

– सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट https://www.digilocker.gov.in पर जाएं. डिजिलॉकर का एप भी गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं.
– अब रजिस्टर योरशेल्फ पर क्लिक करें.
– अब आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम, जन्मतिथि और जेंडर डालें.
– अब अपना मोाबाइल नंबर एंटर करें.
– छह डिजिट का पिन सेट करें.
– अपनी ईमेल आईडी भी डालें.
– अब डिटेल सबमिट करने के बाद अपना यूजर नंबर सेट करें. इसके बाद अपना बोर्ड का रोल नंबर डालें.

इस न्‍यूज पोस्‍ट में हमने आपको बताया कि cbse 10th result 2021 kab aayega. साथ ही हमने आपको Digilocker ki jankari भी दी. आप डिजिलॉकर पर अपना नया अकाउंट बनाकर CBSE 10th result marksheet download कर सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.