राज्‍यसभा सांंसद सुब्रमण्यम स्वामी ने शेयर किया मोदी सरकार का मजाक उड़ाने वाला कार्टून

by

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने नये संसद भवन (New Parliament) का शिलान्यास और भूमि पूजन किया. वहीं, नए संसद भवन बनाने के फैसले पर राजयसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए एक कार्टून शेयर किया है.

इस कार्टून में जनता सरकार से सवाल करती नजर आ रही है कि पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा क्यों हैं? जिसके जवाब में नीति आयोग कहता है कि पेट्रोल पर टैक्स नहीं लगाएंगे तो देश चलाने के लिए पैसा कहां से आएगा? इसके बाद फिर जनता सवाल करती है कि सरकार के पैसे की कमी है तो नए संसद भवन के लिए पैसे कहां से आए? इसके जवाब में नीति आयोग पीएम मोदी से कहता है, ‘जरूरत से ज्यादा लोकतंत्र का यही नतीजा होता है.’

Read Also  Tokyo Olympics 2020: झारखंड की Deepika Kumari 9वें स्‍थान पर रही

नये संसद भवन का डिजाइन

गौरतलब है कि नये संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने क्रमश: राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त 2019 को किया था. नये संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है और इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा.

नये भवन को सभी आधुनिक दृश्य-श्रव्य संचार सुविधाओं और डाटा नेटवर्क प्रणालियों से सुसज्जित किया जाएगा. यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि निर्माण कार्य के दौरान संसद के सत्रों के आयोजन में कम से कम व्यवधान हो और पर्यावरण संबंधी सभी सुरक्षा उपायों का पालन किया जाये.

Read Also  Pegasus जासूसी पर Rahul बोले- मेरा फोन टेप किया गया, PM पर न्‍यायिक जांच हो

नए संसद भवन में लोकसभा और राज्‍यसभा

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी, जिसमें संयुक्त सत्र के दौरान 1224 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था भी होगी. इसी प्रकार, राज्य सभा कक्ष में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी.

नए संसद भवन में भारत की गौरवशाली विरासत को भी दर्शाया जाएगा. देश के कोने-कोने से आए दस्तकार और शिल्पकार अपनी कला और योगदान के माध्यम से इस भवन में सांस्कृतिक विविधता का समावेश करेंगे. संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी. नई लोकसभा मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्यसभा के आकार में भी वृद्धि की गई है.

Read Also  पेगासस स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर वाली कंपनी NSO Group मीडिया के किसी सवाल का जवाब नहीं देगी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.