Bundu SDO ने विभिन्न पंचायतों में मनरेगा योजनाओं की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया

by

Ranchi: Bundu SDO उत्कर्ष गुप्ता ने बुंडू प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनरेगा योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों का शनिवार को निरीक्षण किया. इस दौरान उन्‍होंने बुंडू प्रखंड के तैमारा, करकाडीह और गभड़ैया पंचायत में मनरेगा योजनाओं के तहत चल रहे कार्य प्रगति का निरीक्षण किया.

एसडीओ सबसे पहले तैमारा पंचायत के हुसीरहातू ग्राम पहुंचे. यहां उन्होंने ट्रेंच कम बंड निर्माण और सेमियालता की खेती का निरीक्षण किया. खेतों में लहलहा रहे सेमियालता की खेती से एसडीओ बुंडू संतुष्ट नजर आएं.

आपको बता दें कि झारखंड राज्य में सेमियालता की खेती के लिए प्रयोग के तौर पर बुंडू को चुना गया है. प्रखंड में सेमिया लता की अच्छी खेती से किसान भी खुश हैं कि उनकी आमदनी बढ़ेगी. सेमियालता की खेती के साथ किसानों द्वारा मिक्स खेती भी किया जा रहा था. जिसे देखकर एसडीओ ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए किसानों को प्रोत्साहित भी किया.

संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

मौके पर एसडीओ ने बीडीओ से किसानों को अन्य योजनाओं से भी आच्छादित करने को कहा.

उत्‍कर्ष गुप्ता ने करकाडीह में 5 एकड़ भूमि में आम बागवानी के लिए किए गए गड्ढे का भी निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने जल संचयन के लिए बनाए जा रहे ट्रेंच कम बंड का भी निरीक्षण किया. इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने लोगों को जल संचयन के लिए प्रोत्साहित भी किया.

गभड़ैया पंचायत में आम बागवानी के लिए किए जा रहे गड्ढे और और टीसीबी निर्माण का निरीक्षण करते हुए एसडीओ ने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए.

तैमारा पंचायत में मनरेगा योजनाओं के तहत कार्य प्रगति के निरीक्षण के दौरान एसडीओ बुंडू ने मजदूरों और किसानों से भी बात की. इस दौरान किसानों ने बताया कि वो लाह की खेती करते हैं, इसके लिए बाजार उपलब्ध कराया जाए. इस पर अनुमंडल पदाधिकारी, बुंडू ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को बाजार समिति के सचिव से बात करने का निर्देश दिया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.