बुंडू की पूजा कुमारी UPSC Civil Services Results 2020 में लाई 472वां रैंक

by

Ranchi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Civil Services Results 2020) फाइनल परीक्षआ परिणामों की घोषणा कर दी गयी है. यूपीएसस की परीक्षा में झारखंड के छात्रों ने भी परचम लहराया है. रांची जिले के बुंडू की रहने वाली पूजा कुमारी नें 472वां रैंक हासिल करने में सफलता पायी है.

पूजा एक शिक्षक की बेटी है. पुजा कुमारी ने स्‍कूली शिक्षा बुंडू के भाष्कर सरस्वती उच्च विद्यालय पूरी की. उसके बाद रांची वीमेन्स कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है.

पूजा कुमारी बुंडू के धुर्वा मोड़ निवासी मदन कुमार महतो उर्फ गणेश की बेटी है. उनकी मां स्‍थानीय रमेश सिंह मुंडा वीमेंस कॉलेज में पढ़ाती हैं.  

स्टील सिटी जमशेदपुर के रहने वाले कनिष्क ने 43वां रैंक हासिल किया है. जबकि हजारीबाग के उत्कर्ष कुमार ने 55 वां रैंक हासिल किया है, इसके अलावा झारखंड दो बेटियों ने भी इस बार सफलता हासिल की है. हजारीबाग की भावना कुमारी ने 376वां रैंक हासिल किया है.

पिछले साल भी सफल हुए थे कनिष्क

कनिष्क ने पिछले साल भी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता हासिल की थी. पिछले बार सिविल सेवा परीक्षा-2019 की रिजर्व केटेगरी में कुल 89 विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसमें कनिष्क को 36वां स्थान मिला था. मूल रूप से गया जिले के कोंच थाना अंतर्गत चिचौरा गांव के रहने वाले कनिष्क ने स्कूली शिक्षा लोयोला स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने 2018 में बिट्स पिलानी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक की डिग्री हासिल की. फिर  उन्होंने रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड में नौकरी ज्वाइन कर ली. इसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गये और आखिरकार बड़ी सफलता हासिल की.

रूटीन बनाकर करते थे पढ़ाई

कनिष्क के पिता प्रभात शर्मा टाटा स्टील कॉरपोरेट के हेड के साथ ही टाटा स्टील बीएसएल प्रोजेक्ट अंगुल के एडमिनिस्ट्रेटिव हेड के पद पर रह चुके हैं. पिछले माह ही वे रिटायर हुए हैं. जबकि कनिष्क की मां रश्मि शर्मा हाउस वाइफ हैं. प्रभात खबर के मुताबिक कनिष्क ने बताया कि वो फिलहाल दिल्ली में असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस की ट्रेनिंग ले रहे हैं. नौकरी में रहते हुए उन्होंने यूपीएससी 2020 की परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए नियमित रूप से एक रूटीन तैयार किया था. हर दिन वो चार से पांच घंटे नियमित रूप से पढ़ाई करते थे. तब जाकर उन्होंने यह सफलता हासिल की.

IDAS ऑफिसर है पूजा कुमारी

वहीं पूजा कुमारी रांची जिला के बुंडू थाना अंतर्गत टोली निवासी मदन महतो (गणेश) बेटी हैं. पूजा कुमारी ने यूपीएससी 2020 की परीक्षा में 472वां स्थान हासिल किया है. वह फिलहाल IDAS ऑफिसर के तौर पर देहरादून में रक्षा लेखा नियंत्रण पदाधिकारी के पद पर तैनात है. पूजा ने UPSC 2018 की परीक्षा में सफलता हासिल थी और IDAS ऑफिसर बनी थी.

761 सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी

इस बार संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कुल 761 सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी की गयी. जिसमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं हैं. इसमें जनरल कैटेगरी के 263 छात्रों ने सफलता हासिल की. जबकि आर्थिक पिछड़ा वर्ग से 86 परीक्षार्थी सफल हुए. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग से 229, अनुसूचित जाति 122, अनुसूचित जनजाति से 61 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है. कुल 761 सफल अभ्यर्थियों का जहां रिजल्ट जारी किया गया वहीं, कुल 150 अभ्यर्थियों को अभी रिजर्व रखा गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.