Take a fresh look at your lifestyle.

रेकी कर रहा पाकिस्तानी जासूसी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

0 33

New Delhi: जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) की अलर्ट टुकड़ी ने पाकिस्तान के एक जासूसी ड्रोन को मार गिराया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने सुबह करीब 05.10 बजे रथुआ गांव में पानसर बार्डर आउटपोस्ट के समीप भारतीय सीमा क्षेत्र में एक ड्रोन को उड़ते देखा.

जवानों ने करीब आठ से नौ राउंड गोलियां चलायी और ड्रोन को क्षतिग्रस्त कर दिया. ड्रोन की तलाशी में एक एम-4 राइफल, सात एम-67 ग्रेनेड और चार बैटिरयां लगी पायी गयी. बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं.

इसके पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियां कुपवाड़ा, राजौरी और जम्मू सेक्टर में इस तरह की हथियारों की तस्करी करने की कोशिशों का भंडाफोड़ कर चुकी हैं. ड्रोन गिराए जाने की घटना के बारे में अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सुबह करीब पांच बजकर 10 मिनट पर सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में आसमान में एक ड्रोन को मंडराते देखा. बीएसएफ जवानों ने 9 गोलियां चलाई और ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में 250 मीटर अंदर की ओर मार गिराया.

पाकिस्तान पिछले समय से ड्रोन का काफी इस्तेमाल कर रहा है. कुछ दिनों पहले पंजाब में भी सीमा पर एक ड्रोन को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. इधर, एलओसी पर भी पाक की ओर से पिछले कुछ दिनों से लगातार फायरिंग हो रही है. इससे एलओसी पर माहौल काफी तनावपूर्ण है. दरअसल, पाकिस्तान इन दिनों इसलिए भी बौखलाया हुआ है, क्योंकि सेना ने जम्मू-कश्मीर से आतंकियों का सफाया करने का अभियान छेड़ा हुआ है.

बीते कुछ घंटों में ही 8 आंतकी जम्मू-कश्मीर में मारे जा चुके हैं. बता दें कि पाकिस्तान आतंकियों को कश्मीर में सक्रिय रखने के लिए इस तरह से हथियारों की आपूर्ति कर रहा है, ताकि घाटी में हिंसक घटनाएं होती रहे. हालांकि, भारतीय सेना ने अंतकियों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है, ताकि शांति एवं कानून-व्यवस्था को बिगाड़ा न जा सके. सीमा पर होने वाली छोटी से छोटी हरकत पर सेना की कड़ी नजर बनी हुई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.