Bollywood celebrity weight loss diet plan- परिणीति चोपड़ा, भूमि पेडनेकर, अदनान सामी जैसों ने कुछ ही महीनों में कम किया 167 किलो वजन

by

Bollywood celebrity weight loss diet plan कुछ खास होता है. जिसे वो अपनी डेली लाइफ में यूज करके कुछ महीनों में 167 किलो तक वजन कम करने में कामयाब हो जाते हैं. भूमि पेडनेकर, परिणीति चोपड़ा, अदनान सामी, सतीश कौशिक, शिल्‍पा शेट्टी, गणेश आचार्य जैसे आपके फेवरेट स्‍टार्स ने अपने डेली रूटिन और डायट में बदलाव लाकर कई किलो तक वजन कम किया. इससे उनकी पसर्नालिटी में चार चांद लग गई. ऐसे ही Bollywood celebrity weight loss diet plan को आज हम आपको बताने जा रहे हैं.  

Bollywood celebrity weight loss diet plan

सतीश कौशिक ने 61 साल की उम्र में किया 25 किलो वजन कम

Shatish Kaushik

बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर और फिल्म मेकर सतीश कौशिक 61 साल के हैं. इस उम्र में अपना वजन कम करके सभी को चौंका दिया. सतीश कौशिक ने 61 साल की उम्र में अपना वजन 25 किलो तक कम कर लिया. वेट लॉस करने में सती कौशिक को लॉस एंजेलिस के डॉक्टर क्रिश्चियन मिडलटन ने मदद की. उन्‍होंने डॉक्टर के बताए गए गाइडलाइन अनुसार डाइट और वर्कआउट प्लान तैयार किया और उसे फॉलो किया. इसकी वजह से उन्‍होंने कुछ ही दिनों में बड़ा बदलाव करने में कामयाबी हासिल किया. इसके बाद वो काफी चर्चा में रहे कि उन्‍होंने 61 साल की उम्र में 25 किलो वजन घटा लिया. 

भूमि पेडनेकर ने चार महीने में घटाया 21 किलो वजन

Bhumi Pednekar

भूमि पेडनेकर से आप सभी वाकिफ हैं. वे आज बॉलीवुड की बड़ी स्‍टार हैं. यहां एंट्री के पहले वो काफी हेल्‍दी थीं. जब उन्‍होंने अपनी पहली डेब्‍यू फिल्म ‘दम लगाके हईशा’ साइन किया तो उन्‍हें अपना वेट लॉस करना पड़ा. इसे उन्‍होंने चैलेंज के तौर पर लिया. अपनी कड़ी मेहनत से भूमि पेडनेकर ने महज चार महीने में अपना 21 किलो वजन कम किया. एक इंटरव्‍यू में उन्‍होने वजन कम करने का राज खोलते हुए बताया कि इसके लिए उन्होंने कई क्रैश डाइटिंग नहीं की. उन्होंने बस चावल, गेहूं की रोटी और चीनी का का खाने में इस्‍तेमाल करना बंद कर दिया. साथ ही जिम में डेली वर्कआउट को रूटिन में शामिल कर लिया. 

86 किलो की परिणीति चोपड़ा कम किया 28 किलो वजन

Parineeti Chopra

परिणीति चोपड़ा शुरू में 86 किलो की थीं. लेकिन उन्‍होंने कड़ी मेहनत से अपना वजन 28 किलो कम कर लिया. तब वज 25 साल की थीं. परिणीति ने एक इंटरव्‍यू बताया कि उनका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. इसलिए वह अब अपनी डाइट को लेकर पहले से ज्यादा सचेत रहती हैं.

अदनान सामी ने 16 महीनों में कम किया 167 किलो वजन

Adnan Sami

अदनान सामी की पुरानी तस्‍वीर आप देख सकते हैं. अब जो शरीर है उसमें काफी बदलाव आया है. यह परिवर्तन 16 महीनों की मेहनत का नतीजा है. अदनान ने 16 महीनों में 167 किलो वजन घटाया. आप कह सकते हैं उन्‍होंने न्होंने हर महीने औसतन 10.5 किलो वजन कम किया.

जानकारी के अनुसार जब अदनान सामी का वजन 230 किलो तक पहुंच गया तब डॉक्टरों ने उन्हें चेताया कि ऐसी स्थिति में उनका छह महीने से ज्यादा दिनों तक जीवित बच पाना मुमकिन नहीं है. तभी अदनान ने तय कि वह अपना वजन कम करेंगे. अब उनके लिए बड़ी परेशानी यह थी कि ओवरवेट होने की वजह से दौड़ भी नहीं सकते थे. ऐसे में उन्‍होंने एक खास उपाय निकाला. शुरुआती दिनों में उन्होंने सिर्फ डाइट कंट्रोल से 40 किलो तक वजन को कम कर लिया. इसके बाद अदनान सामी ने फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत की मदद से वर्कआउट किया और अपना वजन कम कर लिया. अब अदनान सामी 75 किलो के हैं. 

शिल्पा शेट्टी ने तीन महीने में कम किया 32 किलो वजन

Shilpa Shetti

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के जीरो फीगर की हर कोई मिसाल देता है. प्रेग्नेंसी के बाद उनके इस जीरो फीगर पर ग्रहण लग गया. वो काफी ज्‍यादा हैवीवेट हो गईं. अपनी मेहनत ने शिल्‍पा ने तीन महीने में 32 किलो वजन कम किया.

वजन कम करने में सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना ने शिल्‍पा शेट्टी की हेल्‍प की. डिलीवरी के बाद उन्हें कमर और गले में अक्सर दर्द रहता था. इसलिए उन्होंने अपना वेट लॉस प्रोग्राम मसल्स की स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने से शुरू की. उन्होंने जिम के साथ साथ योगा भी खूब किया. 

अनंत अंबानी ने 18 महीने में कम किया 108 किलो वजन

Anant Ambani

अनंत अंबानी का कनेक्‍शन बॉलीवुड से नहीं है. लेकिन वे देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे हैं. अनंत अंबानी ने अपना 108 किलो वजन कम किया. इसके लिए उन्‍हें महज 18 महीने का वक्‍त लगा.

अनंत को भी शिल्पा शेट्टी के फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना ने ही मोटापा कम करने के टिप्‍स बताए. अनंत हर दिन 21 किलोमीटर वॉकंग करते थे. वजन कम करने के डेली प्‍लान में योगा, वेट और फंक्शनल ट्रेनिंग के साथ-साथ हाई इंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज भी शामिल था. अनंत ने भी अपनी डाइट से चीनी और कार्ब्स को हटा दिया था. 

गणेश आचार्य ने 16 महीने में कम किया 85 किलो वजन

Ganesh Acharya

गणेश आचार्य बॉलीवुड के जाने-माने कोरियोग्राफर, डायरेक्टर और एक्टर हैं. उन्‍होंने 16 महीने में पूरे 85 किलो वजन कम किए. वजन कम करने की प्‍लानिंग करने से पहले गणेश आचार्य का वजन 200 किलो था.

वजन कम करने के सोनम कपूर के टिप्‍स

खूबसूरत जीरो फीगर वाली बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनम कपूर का वजन एक समय में 86 किलो हुआ करता था. फिल्‍मों में एंट्री के पहले कड़ी मेहनत की और अपना वजन कम किया. नतीजा यह हुआ कि सोनम कपूर बॉलीवुड की सबसे फीट एक्‍ट्रेस की लिस्‍ट में शामिल हो गईं. वजन कम करने के लिए सोनम ने वर्कआउट के साथ अपने डाइट प्‍लान का भी खास ध्‍यान दिया.

सोनम कपूर ने अपना वजन कम करने के लिए सबसे पहले तले-भूने और मीठे चीजों को खाना बंद कर दिया. भूख से बचने के लिए वो हर दो घंटे पर नट्स, एप्‍पल और ड्राई-फ्रूट्स लेती थीं. उन्‍होंने डेली वेट लॉस डायट में अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइट्रेट वाले फूट आइटम को शामिल कर लिया.

Sonam Kapoor

आइए आपको डिटेल में बताते हैं सोनम कपूर का डेली डाइट प्‍लान

डिटॉक्स वॉटर – सोनम एक गिलास गुनगुने नींबू पानी से अपने दिन की शुरुआत करती हैं.

ब्रेकफास्ट – ओटमील और फल.

पोस्ट – वर्कआउट स्नैक: ब्राउन ब्रेड के साथ अंडे का सफेद हिस्सा.

ब्रेकफास्ट और लंच के बीच – प्रोटीन शेक के साथ जूस.

लंच – एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी, एक रागी की रोटी, सलाद और एक टुकड़ा चिकन या मछली.

शाम का स्नैक्स- हाई-फाइबर क्रैकर्स, चिकन कोल्ड कट या अंडे की सफेदी के साथ.

डिनर- सूप, सलाद और चिकन या मछली का एक टुकड़ा.

इस तरह से सोनम कपूर से अपनी लाइफ स्टाइल और खाने-पीने की आदतों में बदलाव करके अपना वजन घटा लिया.

बॉलीवुड सेलिब्रिटी की तरह आप भी अपना वजन कुछ ही महीनों में कई किलो तक कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको भी खास वर्कआउट और डेली डायट प्‍लान (Bollywood celebrity weight loss diet plan) अपनाना होगा. आज के भागदौड़ वाली लाइफ स्‍टाइल में हर कोई अपने मोटापे से परेशान है. पर अब इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आपको थोड़ा वक्‍त निकालने की जरूरत है.

वजन कम करने के लिए आपको कोई खास दवा खाने की भी जरूरत नहीं है. आप घर पर भी रहकर बढ़ते मोटापे को रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बॉलीवुड सेलिब्रेटी की तरह अपना वजन कम कर सकते हैं.

ब्लैक कॉफी करता है कैलोरी बर्न करने में मदद

ब्लैक कॉफ़ी में जीरो कैलोरी होती है. इसकी खास बात यह है कि यह आपको तेज़ी से कैलोरी बर्न करने में सहायता कर सकती है. फिजियोलॉजी एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार बिना कैफीन के कॉफी पीने वाले लोगों के मुकाबले कैफीनयुक्त कॉफी पीने वाले लोगों का औसतन मेटाबोलिक रेट 16 फीसदी ज्यादा होता है.

इसके अलावा नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग जल्दी उठते हैं वह उन लोगों के मुकाबले कम मोटे होते हैं जो देर से उठते हैं, इसलिए जल्द उठिए और सूर्य की रोशनी को अंदर आने दें या फिर बाहर कदम रखें और सामने के पोर्च पर अपनी सुबह की कॉफी का आनंद लें.

बीपीए युक्‍त पानी पीने से परहेज करें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक पानी पीना जरूरी है. वजन कम करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीने के लिए कहा जाता है. लेकिन अगर आप सस्ते बोतलबंद पानी पीते हैं तो बड़ी समस्‍या बन सकती है. आमतौर पर BPA यानी कि बिस्फेनॉल ए को मोटापे से जोड़ा गया है और यह अभी भी कई सस्ते प्लास्टिकों में पाया जाता है.

2011 के हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि अपने पेशाब में BPA के उच्चतम एकाग्रता वाले वयस्कों में काफी बड़ी कमर थी और उनके सिस्टम में रासायनिक के बिना उन लोगों से मोटे होने का एक मौका था. इसलिए यदि आपको स्टोर से खरीदा हुआ बोतलबंद पानी पीना है, तो यह देखने के लिए जांच लें कि क्या बोतल बीपीए-फ्री है या नहीं.

आप जो भी करते हैं, उसी बोतल का पुन: उपयोग नहीं करते हैं. एक ही प्लास्टिक की बोतल को लगातार रिफिल करने से BPA पानी में रिस सकता है.

रोज एक नींबू का करें सेवन

रोज ताजा नींबू का इंस्‍तेमाल मोटापा कम करने में फायदेमंद होता है. इससे आप अधिक-से-अधिक पानी पी सकते हैं. खास बात यह है कि नींबू भी डिटॉक्स करने में लाभकारी होता है. नींबू पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को नींबू पॉलीफेनोल खिलाया गया था, उनमें वजन बढ़ने और शरीर में वसा जमा होने की संभावना कम थी. 

ओपन सैंडविच के जरिए कार्ब्स और कैलोरी को आप कम कर सकते हैं. दो के बजाए ब्रेड के एक स्लाइस का सेवन करने से आप 70-90 कैलोरी बचा सकते हैं, और आप इसे सलाद, टमाटर, स्प्राउट्स, और एवोकैडो जैसे स्वस्थ टॉपिंग के साथ खा सकते हैं. वेजी में मौजूद पानी और फाइबर आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद करेंगे.

हमने आपको Bollywood celebrity weight loss diet plan की पूरी जानकारी दी. आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर अपना वजन कुछ ही समय में चमत्‍कारी तौर पर कम कर सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.