देश में ब्लैक फंगस का तांडव, अब तक 8,848 मरीज

by

New Delhi: कोरोना वायरस (Corona Virus Pandemic) के बाद देश में ब्लैक फंगस (Black Fungus) या म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) ने आतंक मचा दिया है. देश के कई शहरों में इसके मरीजों की संख्या बेहिसाब बढ़ रही है. ब्लैक फंगस की भयावहता को देखते हुए कई राज्यों ने इस बीमारी को महामारी करार दे दिया है.

इधर, ब्लैक फंगस से संक्रमितों की मौत के मामले में भी इजाफा हो रहा है. हर दिन इस बीमारी की चपेट में आकर लोगों की जान जा रही है. पूरे देश में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 8,848 हो गई है.

Read Also  उपभोक्ता मनचाहे डिस्ट्रीब्यूटर से ले सकेंगे गैस सिलेंडर

सरकार कर रही है तैयारी

ब्लैक फंगस के बढ़ते आतंक को देखते हुए राज्य के साथ-साथ केन्द्र सरकार ने भी कमर कस ली है. केंद्र सरकार ने इस बीमारी से लड़ने के लिए राज्यों को ब्लैक फंगस की दवा एम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin B) की कुल 23,680 अतिरिक्त वायल बांटे है. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने इस बारे में कहा है कि राज्यों में मरीजों की संख्या के आधार पर दवा का वितरण किया गया है.

किन राज्यों में मचा है ब्लैक फंगस का आतंक

देश के कई राज्यों में ब्लैक फंगस का आतंक है. उनमें से सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मरीज महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं. महाराष्ट्र में म्यूकरमाइकोसिस के 2 हजार से ज्यादा केस हैं. वहीं इस बीमारी से वहां 90 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. इसके बाद गुजरात में भी ब्लैक फंगस का आतंक है. गुजरात में इसके 2,263 मामले सामने आये हैं. वहीं, इस बीमारी से वहीं 61 लोगों की जान चली गई है. वहीं, मध्य प्रदेश में 575 मामले सामने आये हैं जबकि, इससे 31 लोगों की मौत होगई है. इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, रजस्थान समेत और कई राज्य हैं.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मानहानि मामले में ट्विटर फेसबुक को नोटिस

क्या है ब्लैक फंगस

कोरोना के साथ ब्लैक फंगस के कारण मरीजों की जान जा रही है. लेकिन ऐसे में सवाल है कि आखिर ब्लैक फंगस क्या है. दरअसल, ब्लैक फंगस एक संक्रमण रोग है. ये कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए ज्यादा घातक है. इस बीमारी का अगर समय पर इलाज नहीं कराया तो रोगी की जान चली जा रही है. कोरोना संक्रमण के दैरान जो मरीज एस्टोरॉयड ले रहे थे और वो डाइबिटीज से भई ग्रस्त थे उनमें यह बीमारी घातक असर कर रही है.

ब्लैक फंगस बीमारी की क्या है पहचान

  • नाक से खून आना या काला-काला सा पदार्थ निकलना.
  • नाक बंद हो जानॉ
  • आंखों में हमेशा जलन और दर्द होना.
  • हमेशा सिर दर्द बना रहना
  • आंखों के आसपास सूजन होना.
  • उल्टी लगना और खांसी के दौरान खून काआना
  • इसके गंभी रोगियों को हर चीज डबल दिखना
Read Also  झारखंड में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, कैबिनेट की मुहर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.