ब्लैक फ्राइडे सेल: यह क्या है? Black Friday Sale: What the Heck Is It?

by

ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) साल का सबसे आखिरी और बड़ा डील देता है. इसके जरिए रिटेलर खरीदारों को अपने उत्‍पादों को भारी छूट के साथ घर तक पहुंचाते हैं. ब्‍लैड फ्राईडे सेल (Black Friday Sale) की शुरूआत हर साल नवबंर महीने के पहली तारीख से शुरू हो जाती है.

ब्‍लैक फ्राईडे नाम के पीछे मान्‍यता है कि मजदूर जब साल भर मजदूरी करने के बाद वीकेंड में अपने घर वापस जाते थे इस ब्‍लैक फ्राइडे ऑफर का फायदा उठाते थे. इसे साल 1966 से ब्लैक फाइडे कहा जाता है. इस ऑफर में वे शॉपिंग करके धन्‍यवाद कहते.   

ब्लैक फ्राइडे सेल के लाभ (Black Friday Sale Benefits)

ब्लैक फ्राइडे की बिक्री से हर साल $50 बिलियन का कारोबार होता है. आमतौर पर यह क्रिसमस की खरीदारी की अनौपचारिक शुरुआत है. यह संकेत देता है कि खुदरा विक्रेता सीजन के लिए लाभ कमाना शुरू कर रहे हैं. लोग अपने पसंदीदा उत्पादों, टीवी से लेकर खिलौनों तक पर शानदार डील पाना पसंद करते हैं. यह उन लोगों के लिए भी एक अवसर है जो थैंक्सगिविंग नहीं मनाते हैं या बिक्री में भाग लेने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं.

ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) शिपिंग कंपनियों और डिलीवरी ड्राइवरों के लिए भी एक बहुत ही व्यस्त दिन है, जिन्हें इस छुट्टी सप्ताहांत पर प्राप्त होने वाले सभी ऑर्डर के ट्रांसपोटिंग में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है. इसका मतलब उन लोगों के लिए अधिक नौकरियां हैं जो अपने डाउनटाइम के दौरान कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं.

ब्लैक फ्राइडे पर बिक्री क्यों?

सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक ऐसा दिन है जब खुदरा विक्रेता अपने उत्पादों पर कीमतों में कटौती करने को तैयार रहते हैं. यह खरीदारों के लिए भारी छूट के साथ कम कीमतों पर वे जरूरत के सामान खरीदने का सुनहरा अवसर होता है जो वे हमेशा से चाहते हैं.

ब्लैक फ्राइडे पर बिक्री के विभिन्न प्रकार

इस सेल के दौरान आपको कई तरह की छूट मिल सकती है. कुछ कंपनियां ब्‍लॉक-बस्टर डील की पेशकश करती हैं जो केवल कुछ घंटों तक चलती हैं. जबकि, कुछ के पास पूरे दिन चलने वाले बेहतर डील होते हैं. ऑनलाइन बिक्री भी होती है जहाँ ग्राहक घर से खरीदारी कर सकते हैं. वे यहां और भी अधिक पैसे बचा सकते हैं.

ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) खरीदने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

  • आप क्या चाहते हैं या समय से पहले क्या चाहते हैं, यह जाने बिना कभी भी स्टोर में न जाएं.
  • यदि कुछ स्‍पेशल है जिसे आप प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो एक लिस्‍ट बनाएं और उस पर टिके रहें.
  • इस तरह, आप स्टोर में समय बर्बाद करने और कई अलग-अलग वस्तुओं के बीच निर्णय लेने से बचेंगे.
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी कीमतें जानते हैं. यदि कम पैसे में किसी अन्य स्टोर पर बिक्री के समान कुछ है, तो आवेग में खरीदारी करने के बजाय उस विकल्प के साथ जाएं.

भारत में ब्लैक फ्राइडे डील (Black Friday Sale in India)

कुछ साल से भारत में भी ब्लैक फ्राइडे सेल पॉपुलर हो रही है. इसकी शुरूआत यहां 24 नवंबर को होने वाली है. देश में कई रिटेल स्‍टोर्स ने पुष्टि की है कि वे इस अवधि के दौरान पूरे भारत में खरीदारों के लिए स्‍पेशल डील पेश करेंगे. यह उन भारतीय खरीदारों के लिए आया है जो अमेरिका के प्रिय खरीदारी दिवस का अपना संस्करण चाहते थे.

भारत में ब्लैक फ्राइडे ऑफर (Black Friday Offer In India)

भारत में खरीदारी का यह नया दिन उन सभी लोगों के लिए कई प्रकार के ऑफ़र और छूट के साथ आता है जो भाग लेना चाहते हैं. जिनमें वे खरीदार भी शामिल हैं जिनके पास पहले से Amazon.com या Flipkart है.

फ्लिपकार्ट पर ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale on Flipkart)

फ्लिपकार्ट ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale on Flipkart) पर स्मार्टफोन, टीवी, लैपटॉप और बहुत कुछ पर शानदार डील ऑफर करती है. इस सीजन के सबसे बहुप्रतीक्षित सेल डे के लिए फ्लिपकार्ट डील्स की पूरी सूची देख सकते हैं.

फ्लिपकार्ट भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में से एक है जो अपनी वार्षिक बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान मोबाइल फोन से लेकर परिधान तक अविश्वसनीय छूट पर देता रहा है.

अमेज़न पर ब्लैक फ्राइडे डील (Black Friday Sale on Amazon)

अमेज़ॅन भारत में अग्रणी ई-कॉमर्स साइटों में से एक है, जो ब्लैक फ्राइडे सेल भी खेलता है. इस सीजन के सबसे बहुप्रतीक्षित सेल डे के लिए अमेज़न डील्स की पूरी सूची देखे सकते हैं.

ब्लैक फ्राइडे सेल का इतिहास (Black Friday History)

ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) अमेरिका में सबसे बड़े खरीदारी दिनों में से एक है, जहां खरीदार भारी छूट के लिए स्टोर पर जाते हैं. तारीख आमतौर पर थैंक्सगिविंग के बाद पहले दिन पड़ती है. लेकिन, फिर भी शुक्रवार को बनी रहती है. बहुत से लोग इस विशेष दिन पर काम पर वापस जाने से पहले थैंक्सगिविंग वीकेंड का इंतजार करते हैं. वे जानते हैं कि उनके पर्स सभी के साथ बहुत भारी होने वाले हैं. इसे अमेरिका में सबसे व्यस्त खरीदारी दिनों में से एक माना जाता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.