Bike mileage tips in Hindi: बाइक माइलेज सेटिंग कैसे करें

by

Bike mileage tips in Hindi: बाइक माइलेज टिप्‍स के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं, ताकि आप कम पेट्रोल में लंबी दूरी तयक कर सकें और पने खून-पसीने का पैसा बचत कर सकें. आप यहां जानेंगे मोटरसाइकिल का एजरेज कैसे सेट करें. इसमें आपको बाइक माइलेज सेटिंग की पूरी जानकारी दी जा रही है.

बाइक चलाने के टिप्‍स पर भी माइलेज निर्भर करता है, जो आपको यहां बताया जा रहा है. बाइक का कार्बोरेटर कैसे सेट करें ताकि अच्‍छी माइलेज मिले यह भी आप यहां जानेंगे. मोटरसाइकिल का एवरेज बढ़ाने का तरीका पूरी तरह यहां बताया जा रहा है. साथ ही आप जानेंगे बाइक का माइलेज कैसे चेक करेंगे. माइलेज के साथ आप जानेंगे बाइक का पिकअप कैसे बढ़ाये.

आप जानकर हैरान होंगे कि बाइक का माइलेज कई चीजों पर निर्भर करता है. आप बाइक को किस तरह ड्राइव करते हैं उससे भी आपका माइलेज प्रभावित होता है. अगर आपकी बाइक अच्छा माइलेज नहीं दे रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो आपकी बाइक का माइलेज बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

बाइक माइलेज सेटिंग कैसे करें (Bike mileage tips in Hindi)

एक स्पीड में चलाएं बाइक

कई लोग बाइक को कभी तेज तो कभी धीमे चलाते हैं. इससे उनकी बाइक का माइलेज प्रभावित होता है. जानकारों की मानें तो अगर आप अपनी बाइक को एक स्पीड में चलाएंगे तो आपकी बाइक का माइलेज निश्चित रूप से सुधर जाएगा.

समय पर कराएं सर्विस

वाहन के माइलेज में सर्विस की अहम भूमिका होती है. अगर आप सही समय से अपनी बाइक की सर्विस कराते रहेंगे, तो आपकी बाइक का माइलेज निश्चित रूप से सुधर जाएगा. इसके अलावा अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत है तो उसे भी ठीक करा लें.

टायर प्रेशर पर ध्यान दें

टायर के उचित प्रेशर पर ध्यान देने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं बल्कि गाड़ी की सुरक्षा भी बढ़ती है. टायर पर ज्यादा प्रेशर न पड़े और मैन्युफैक्चरर के निर्देश के मुताबिक टायर को इंफ्लेट किया जाए, इस चीज की जिम्मेदारी ड्राइवर की होनी चाहिए. अगर ज्यादा लोड या वजन कैरी करना चाहते हैं तो वीइकल हैंडबुक को पढ़कर उसके मुताबिक टायर प्रेशर में सुधार करें.

बिना वजह ब्रेक और क्लच ना दबाएं

कई लोगों की आदत होती है कि वे बाइक चलाते वक्त क्लच और ब्रेक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इससे बाइक का माइलेज बिगड़ जाता है. अगर आप क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं तो आपको यह आदत अभी सुधार लेनी चाहिए. इससे माइलेज बढ़ जाएगा.

रेड लाइट पर करें इंजन ऑफ

अगर आप कहीं जा रहे हैं और रास्ते में 30 सेकड से ज्यादा समय के लिए रेड लाइट पड़ जाए, तो आपको बाइक का इंजन बंद कर देना चाहिए. कई लोग रेड लाइट पर कई मिनट तक बाइक को स्टार्ट रखते हैं जिससे उनका माइलेज बिगड़ जाता है.

सुबह या देर रात में फ्यूल भरवाएं

यह हकीकत है कि जब फ्यूल गर्म होता है तो फैलता है और ठंडा होने पर गाढ़ा होता है. सुबह या देर रात के समय तापमान कम होता है, इसलिए दोपहर या शाम में तेल भरवाने की बजाए सुबह या देर रात को भरवाएं तो फायदे में रहेंगे.

Categories Bike

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.